LIFE&STYLE

राशि के अनुसार जानिए, आपके पार्टनर को आपसे क्या-क्या होती हैं उम्मीदें

नई दिल्ली: अक्सर माना जाता है कि जो लोग साथ रहने के लिए बने होते हैं, वे किसी न किसी रूप में एक-दूसरे से टकराकर हमेशा साथ ही रहते हैं. एक जोड़े की आपसी अनुकूलता उनकी राशि (Zodiac) और उससे मिलने वाले गुण-अवगुणों और व्यक्तित्व (Personality) से तय होती है. हर व्यक्ति की अपने पार्टनर (Partner) यानी साथी से कुछ उम्मीदें होती हैं. हर राशि के इन गुणों की मदद से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आपका पार्टनर आपसे इस रिश्ते में क्या उम्मीदें रख रहा है. जेम विशेषज्ञ (Gem Expert) पंकज खन्ना से जानिए, रिश्ते में क्या चाहता है आपका साथी.

मेष (Aries)- मेष राशि में पैदा हुए जातक काफी आनंदपूर्वक जिंदगी बिताने वाले और महत्वाकांक्षी व्यक्तित्व वाले होते हैं. वे अपनी जिंदगी को एक तेजी के साथ जीना पसंद करते हैं. उन्हें एक ऐसे साथी की जरूरत होती है, जो उनकी इस तेजी और बदलते शेड्यूल के साथ सामंजस्य बिठा सके. ये धीमी और बोरिंग जिंदगी जीने वालों के साथ सहज नहीं होते हैं. ये रोमांच से भरी जिंदगी जीना चाहते हैं. एक मजबूत व्यक्तित्व वाला साथी, जो उनके साथ कदम से कदम मिला कर चल सके, उनके लिए सर्वश्रेष्ठ सिद्ध होता है.

वृषभ (Taurus)- स्वादिष्ट खान-पान से वृषभ राशि के जातकों का दिल जीता जा सकता है. इस राशि में पैदा हुए जातक खाने के बेहद शौकीन होते हैं और उम्मीद करते हैं कि उनका पार्टनर अच्छा खाना बना सके. वे अपने साथी के किसी भी गुण-अवगुण को नजरअंदाज कर सकते हैं, अगर उसे स्वादिष्ट खाना बनाना आता हो. अगर आपको इस जातक के किसी व्यक्ति का दिल जीतना है तो आप समझ ही गए होंगे कि अब आपको क्या करना है.

मिथुन (Gemini)- ये काफी जिज्ञासु प्रवृत्ति के लोग होते हैं, जिन्हें सब कुछ जानना होता है, खासतौर पर जो उनके आस-पास घट रहा हो. उसके अलावा मिथुन राशि के जातकों का संवाद कौशल भी काफी अच्छा होता है. मिथुन राशि के लोग अपने साथी में यही गुण तलाशते हैं. कम शब्दों में बताएं तो वे अपने लिए गॉसिप पार्टनर की तलाश करते हैं, जो उनकी ऊर्जा से मैच भी कर सके.

कर्क (Cancer)- कर्क राशि के जातक काफी भावुक होते हैं और अपने साथी में निष्ठा और हमेशा साथ निभाने वाले गुणों की उम्मीद करते हैं. वे चाहते हैं कि उनके पार्टनर में दूसरों के प्रति सहानुभूति का एहसास हो और वह रिश्ते के प्रति भी अपना दायित्व समझता हो. इस राशि में जन्मे जातक अपने प्यार और परिवार के काफी करीब होते हैं और इससे रिश्तों के प्रति उनके भाव पता चलते हैं. अगर आप कर्क राशि के किसी जातक के साथ रिश्ता बनाने के बारे में सोच रहे हैं तो समझ जाइएगा कि आपके लिए इस रिश्ते से ऊपर कुछ नहीं होना चाहिए.

सिंह (Leo)- इस राशि में जन्मे जातक चाहते हैं कि उनके साथी का ध्यान उनकी तरफ रहे. वे अपने पार्टनर की जिंदगी का केंद्र बिंदु बनकर रहना पसंद करते हैं. सिंह राशि के जातक के साथ रिश्ते में रहने के जरूरी है कि आप उन्हें खास महसूस करवाने के लिए समय निकाल सकें. इस राशि के लोगों के लिए वही साथी परफेक्ट होते हैं, जिनमें इन्हें चमकाने और इनका सर्वश्रेष्ठ बाहर लाने की क्षमता हो. इनके साथी जो भी करते हों, उसमें बेस्ट होने चाहिए और वे ऐसे भी होने चाहिए, जो सिंह राशि के जातक का सारा ध्यान भी अपनी तरफ रख सकें.

कन्या (Virgo)- इन्हें अक्सर परफेक्शनिस्ट कहा जाता है क्योंकि ये हर चीज को बेदाग और त्रुटिहीन पसंद करते हैं. अगर कोई चीज इनके मन-मुताबिक नहीं होती है तो ये चिड़चिड़ाने लगते हैं. ये अपने साथी से भी परफेक्ट या कम से कम उसके आस-पास होने की उम्मीद करते हैं. ये अपनी जिंदगी में अनुशासन पसंद करते हैं और अपने पार्टनर से भी अनुशासित रहने की अपेक्षा करते हैं.

तुला (Libra)- तुला राशि के जातक काफी रोमांटिक होते हैं. वे चाहते हैं कि उनका साथी प्यार और रोमांटिक अनुभवों के साथ उन्हें खास महसूस करवाए. कोई भी ऐसा व्यक्ति जो उन्हें ढेर सारा प्यार दे सके, गाहे-बगाहे उन्हें सरप्राइज और तोहफे दे सके और उन्हें डेट पर ले जाए, उनकी जिंदगी में हमेशा के लिए अपनी जगह बना सकता है.

वृश्चिक (Scorpio)- वृश्चिक राशि के जातक खुद में रहना पसंद करते हैं और अपनी जिंदगी के बारे में ज्यादा किसी से बात नहीं करते हैं. हालांकि, ये अपनी जिंदगी में एक ऐसा साथी चाहते हैं, जो इन्हें सुन सके और जिसके साथ ये दिल खोलकर अपनी जिंदगी की सारी बातें बांट सकें. इस राशि के जातकों को ऐसे लोग पसंद होते हैं, जो इन्हें परत दर परत अपनी बातें बताएं. इन्हें अपने पार्टनर को जानना और उसे तराशना पसंद होता है. अपने रहस्यमयी पार्टनर को जानने और समझने की पूरी प्रक्रिया इन्हें रोमांचित कर देती है.

धनु (Sagittarius)- धनु राशि के जातक घूमने के शौकीन होते हैं और जानवर पालना भी पसंद करते हैं. रोमांचक और दयालु लोग इनका दिल तुरंत जीत लेते हैं. घुमक्कड़ प्रवृत्ति के ये लोग अपने साथी से भी ऐसा ही होने की उम्मीद करते हैं. अगर इन्हें कोई अपने जैसा पेट लवर मिल जाए तो ये बहुत खुश हो जाते हैं क्योंकि उससे ये उस व्यक्ति के स्वभाव का अंदाजा लगा लेते हैं. ये चाहते हैं कि इनका साथी दयालु, साहसी और ईमानदार हो.

मकर (Capricorn)- इस राशि के जातक व्यावहारिक होते हैं और अपने भावों से ज्यादा अपने सहज ज्ञान और बुद्धि पर भरोसा करते हैं. मकर राशि के जातकों को स्मार्ट लोग पसंद होते हैं और ये बुद्धिमान और महत्वाकांक्षी लोगों की तरफ आकर्षित होते हैं. इन्हें वित्तीय तौर पर मजबूत और दुनिया जीतने के लिए अपना स्पष्ट नजरिया रखने वाले लोग पसंद होते हैं.

कुंभ (Aquarius)- ये अद्वितीय और बेहद विशेष लोगों को पसंद करते हैं. ये ऐसे साथी की तलाश में रहते हैं, जो दूसरों के रास्ते पर न चलकर अपने लिए खुद एक रास्ता बनाता हो और भीड़ में भी अलग नजर आता हो. कुंभ राशि के जातकों को ऐसे लोग पसंद आते हैं जो खुद को कठिन नियमों या सामाजिक मानदंडों में न बांधते हों. वे चाहते हैं कि उनके साथी को खुद पर भरोसा हो और अपनी खुद की एक दुनिया बना सके.

मीन (Pisces)- इस राशि के जातक दूसरों का बहुत ख्याल रखते हैं और अपने साथी से भी ऐसी ही उम्मीद करते हैं. ये मन ही मन अपने जैसे भावुक और दयालु लोगों की चाह रखते हैं. ये लोगों में दया का भाव देखना पसंद करते हैं.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top