MUST KNOW

फर्जी तो नहीं है आधार नंबर, ऑनलाइन ऐसे चंद सेकंड में करें वेरिफाई

Aadhaar Number Verification: आपको जारी हुआ आधार नंबर (Aadhaar Number) असली है या नकली, इसे चेक करने की सुविधा उपलब्ध है. आधार से जुड़ी सेवाएं देखने वाली अथॉरिटी UIDAI (Unique Identification Authority of India) का कहना है कि हर 12 डिजिट वाला नंबर आधार नहीं होता है. हो सकता है कि आपको आधार नंबर के नाम पर किसी जालसाजी के तहत कोई फेक नंबर बता दिया गया हो. इसलिए UIDAI किसी भी आधार नंबर को वेरिफाई करने की सुविधा उपलब्ध कराती है.

आधार नंबर वेरिफिकेशन उस मामले में भी मददगार है, जब आप कोई किराएदार, मेड, वर्कर या ड्राइवर आदि को काम पर रख रहे हों. किसी को भी काम पर या किराए पर रखने से पहले उसका वेरिफिकेशन जरूरी है ताकि यह पुष्ट हो सके कि वह कोई संदिग्ध व्यक्ति नहीं है. ऐसे में संबंधित व्यक्ति द्वारा उपलब्ध कराया गया आधार नंबर जेनुइन (वास्तविक) है या नहीं, इसका पता आप आधार नंबर वेरिफिकेशन से लगा सकते हैं.

आधार वेरिफिकेशन की प्रॉसेस

आधार नंबर वेरिफिकेशन UIDAI की वेबसाइट के माध्यम से कुछ सेकेंड्स में ही किया जा सकता है और इसके लिए कोई चार्ज नहीं है.

  • www.uidai.gov.in पर जाएं. आप सीधे https://resident.uidai.gov.in/verify पर भी विजिट कर सकते हैं.
  • ‘My Aadhaar’ सेगमेंट के ‘आधार सर्विसेज’ सेक्‍शन में ‘वेरिफाई आधार नंबर’ पर क्लिक करें.
  • अब नए खुले पेज पर निर्धारित स्‍पेस में अपना आधार नंबर और वहां मौजूद सिक्‍योरिटी कोड डालकर ‘वेरिफाई’ पर क्लिक करें.
  • वेरिफाई पर क्लिक करने के बाद अगर आपके द्वारा डाला गया 12 डिजिट वाला नंबर वाकई आधार नंबर है और डिएक्टिवेट नहीं हुआ है, तो आपके आधार नंबर के मौजूद होने और ऑपरेशनल होने का स्‍टेटस वेबसाइट पर शो होगा. साथ ही वेरिफकेशन के पूरा होने का मैसेज भी शो होगा.
Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top