MUST KNOW

केंद्र सरकार दे रही है 50 लाख रुपये जीतने का मौका, जीतना होगा ये GRAND ICT चैलेंज

money

नई दिल्लीः केंद्र सरकार ने लोगों को 50 लाख रुपये जीतने का मौका दिया है. इस इनामी राशि को जीतने के लिए लोगों को एक ग्रांड आईसीटी चैलेंज प्रतियोगिता में भाग लेना होगा. इस चैलेंज को जीतने के लिए लोगों को जलापूर्ति और इसके मॉनिटरिंग सिस्टम को डेवलप करना होगा. ये सिस्टम गांवों में लगाया जाएगा. 

राष्ट्रीय जल जीवन मिशन ने इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (Meity) के साथ मिलकर इस चैलेंज को शुरू किया है.  ‘स्मार्ट जल आपूर्ति मापन और निगरानी प्रणाली’ (Smart Water Supply Measurement and Monitoring System) को डिजाइन करने के लिए भारतीय स्टार्ट-अप, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME) और अन्य भारतीय कंपनियां भाग ले सकती हैं. 

इतनी है इनामी राशि
इस चैलेंज में पहले स्थान पर आने वाली टीम या फिर व्यक्ति को 50 लाख रुपये की राशि दी जाएगी. प्रतियोगिता में दूसरे नम्बर पर आने वाले को 20 लाख रुपये का इनाम मिलेगा. वहीं सफल डेवलपर्स को उनके आगे के काम को पूरा करने के लिए एमईआईटीवाई समर्थित इनक्यूबेटर / सीओई में शामिल होने का अवसर दिया जाएगा. इससे आत्मनिर्भर भारत, डिजिटल इंडिया और मेक इन इंडिया को और बढ़ावा मिलेगा. आईसीटी ग्रैंड चैलेंज से जुड़ी सभी तरह की डीटेल आपको इस वेबसाइट https://jjm.gov.in/ पर मिल जाएगी. 

100 गांवों से होगी शुरुआत
2024 तक हर ग्रामीण परिवार को पानी के नल का कनेक्शन (एफएचटीसी) देना है. इस योजना के तहत गांवों में हर घर को साफ पीने का पानी उपलब्ध कराया जाएगा. इस स्कीम की मॉनिटरिंग करने और बेहतर क्वॉलिटी की सर्विस देने के लिए ऑटोमेटिक डेटा कलेक्शन और उसका ऐनलिसिस किया जाएगा. वॉटर सप्लाई की पूरी व्यवस्था को डिजिटल करने से कई समस्याएं पूरी तरह से खत्म हो जाएंगी. जल जीवन मिशन परियोजना देश के 100 गांवों में शुरू की जाएगी. इसके बाद इसे अन्य गांवों में लागू किया जा सकता है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top