MUST KNOW

SBI ने किया आगाह, चल रहा है फर्जी लोन का खेल; रहें बचके

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने ग्राहकों को फर्जी लोन ऑफर्स को लेकर आगाह किया है. बैंक ने कहा है कि अगर कोई आपको ‘SBI लोन फाइनें​स​ लिमिटेड’ और ‘मुद्रा फाइनेंस लिमिटेड’ की ओर से संपर्क करता है तो जान लें कि ये एंटिटी SBI से जुड़ी हुई नहीं हैं. ये फ्रॉड एंटिटी हैं, जो SBI के ग्राहकों को फंसाने के लिए फर्जी लोन ऑफर दे रही हैं. यह चेतावनी SBI ने ट्वीट के जरिए जारी की है.

SBI ने कहा है कि ऐसा बैंक के संज्ञान में आया है कि कुछ अनजान व्यक्ति ‘SBI लोन फाइनें​स​ लिमिटेड’ और ‘मुद्रा फाइनेंस लिमिटेड’ के नाम की एंटिटीज की ओर से लोन की पेशकश कर आम जनता को ठगने की कोशिश कर रहे हैं. हकीकत में ये कंपनियां अस्तित्व में नहीं हैं. बैंक ने ग्राहकों को चेतावनी दी है कि भारतीय स्टेट बैंक का ‘SBI लोन फाइनें​स​ लिमिटेड’ और ‘मुद्रा फाइनेंस लिमिटेड’ से किसी तरह का कोई नाता नहीं है. जो लोग इनका नाम लेकर लोन की पेशकश कर रहे हैं, वे ऐसा करने के लिए अधिकृत नहीं हैं.

लोन के लिए बिचौलिए की न लें मदद

बैंक ने कहा है कि आम जनता को विशेष रूप से सावधान किया जाता है कि उल्लिखित फर्जी कंपनियों को कोई प्रोसेसिंग फीस/रजिस्ट्रेशन फीस का भुगतान न करें. SBI ने ट्वीट में यह भी कहा है कि जिन लोगों को लोन की जरूरत है, वे सीधे बैंक की निकटतम शाखा से संपर्क करें. लोन लेने के लिए बिचौलिए का सहारा न लें.

 SBI ने ATM ट्रांजैक्शन को बनाया है ज्यादा सेफ

हाल ही में एसबीआई ने एटीएम से 10 हजार रुपये से ज्यादा पैसा निकालने के लिए ओटीपी अनिवार्य कर दिया है. SBI ने ATM में होने वाले अनऑथराइज्ड ट्रांजेक्शंस में कमी लाने के मकसद से वन टाइम पासवर्ड (OTP) बेस्ड ATM विदड्रॉल सुविधा को 24×7 लागू करने का फैसला किया है. यह सुविधा देश भर के सभी एसबीआई एटीएम पर लागू हो गई है. इससे पहले, बैंक ने 10 हजार रुपये के ज्यादा के लिए ओटीपी बेस्ड कैश विद्ड्रॉल को रात 8 बजे से सुबह 8 बजे तक पेश किया था. यह 1 जनवरी से किया गया था.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top