HEALTH

कैंसर से लेकर डायबिटीज में सहायक हैं नीम की पत्तियां, बस जान लें खाने का सही तरीका

नई दिल्ली: नीम की पत्तियां हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद हैं. यह शरीर में सूजन को कम करने में मदद करती हैं. लिवर (Lever) और हृदय (Heart) को स्‍वस्‍थ्‍य रखती हैं और इम्‍यून सिस्‍टम (Immune System) को मजबूत बनाती हैं. नीम एक ऐसा पेड़ है, जिसकी छाल, पत्तियों, तने, लकड़ी और सींक आदि लगभग सभी हिस्से आयुर्वेदिक दृष्टि से बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. खासकर नीम की पत्तियों में औषधीय गुण होते हैं. हर रोज सुबह उठकर 5-6 नीम की पत्तियां (Neem Leaves) खाली पेट (Empty Stomach) खाना आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है. ये आपको कई गंभीर बीमारियों से बचा सकता हैं. आइये जानते हैं इसक फायदे (Benefit of neem leaves).

कैंसर से बचाव
कैंसर (cancer) इस समय दुनिया की बड़ी बीमारियों में से एक है, जिसके कारण हर साल करोड़ों लोग मरते हैं. नीम की पत्तियों में विशेष एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर में कैंसर सेल्स को पनपने से रोकते हैं. इसलिए रोजाना सुबह नीम की 4-5 पत्तियां चबा लेने से आप कैंसर जैसी गंभीर और जानलेवा बीमारियों से बच सकते हैं.

इम्यूनिटी बढ़ाए
इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आपको बहुत मंहगी दवाएं या सप्लीमेंट्स लेने की कोई जरूरत नहीं है. आप रोजाना सुबह उठकर नीम की ताजा पत्तियां तोड़कर खा लें, तो आपका इम्यून सिस्टम वैसे ही बहुत मजबूत हो जाएगा और अच्छा रिस्पॉन्स करेगा. 

डायबिटीज में बचाव
सुबह-सुबह खाली पेट नीम की पत्तियां चबाने से आपके शरीर का ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है और आप स्वस्थ रहते हैं. इसलिए अगर आप पहले से डायबिटीज का शिकार हैं, तो आपका शुगर कंट्रोल रखने में नीम की पत्तियां आपकी मदद करती हैं और यदि आपको डायबिटीज नहीं है तो भविष्य में इसके होने की संभावना कम हो जाती है. डायबिटीज रोगी नीम की पत्तियों का जूस पिएं, तो उनके लिए बहुत फायदेमंद होगा.

त्वचा की चमक बढ़ाए
खून में मौजूद अशुद्धियां ही आपके चेहरे के नीरस और खराब दिखने का कारण होते हैं. जब आपके शरीर से टॉक्सिन्स कम होने लगते हैं, तो त्वचा की चमक बढ़ने लगती है. इस तरह नीम की पत्तियां आपके नैचुरल ब्यूटी टॉनिक की तरह भी हैं. त्वचा पर दाग-धब्बों और मुंहासों की समस्या हो या किसी तरह का चर्म रोग, स्किन इंफेक्शन आदि, नीम की पत्तियों को पीसकर लगा लेने से आपकी समस्याएं ठीक हो जाती हैं.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top