MUST KNOW

घर की सजावट करते समय ध्यान में रखें ये खास टिप्स, बचें Home Decor की आम गलतियों से

नई दिल्ली: घर को सजाना व सलीके से रखना आखिर कौन नहीं चाहता! हालांकि कई बार सजावट के सही तरीकों की जानकारी के अभाव में कुछ भूल हो जाती है, जिससे कमरे का आकर्षण कम हो जाता है. ऐसा खासतौर पर ड्रॉइंग रूम (Drawing Room) के साथ होता है. कुछ बातें याद रखी जाएं तो होम डेकोर (Home Decor) की इस तरह की गलतियों से बचा जा सकता है.

फर्नीचर का चयन
घर की सजावट के लिए कई बार फर्नीचर (Furniture) के ऐसे आइटम खरीद लिए जाते हैं, जो कमरे के लुक से बिलकुल ही साम्य नहीं रखते. हर कमरे का अपना एक स्वरूप होता है. ढेर सारे लकड़ी के सामान के बीच लोहे का कोई स्टूल (Stool) या पाउडर कोटेड लैम्प (Powder Coated Lamp) बिलकुल भी नहीं जंचेगा. सामान के बीच रंग और बनावट की सामग्री का संतुलन जरूर सुनिश्चित किया जाना चाहिए.

एक साइज के कुशन
ज्यादातर लोग सोफे पर एक ही आकार के कुशन (Cushion) रखते हैं, जो कि सही नहीं है. सोफे पर असमान आकार के कुशन रखें. सबसे बड़ा, फिर छोटा और आखिर में सबसे छोटा कुशन या छोटा तकिया भी रख सकते हैं. समान आकार के कुशंस को एक सोफे पर सजाने की अपेक्षा इनका अलग-अलग जगहों पर इस्तेमाल करें.

पर्दों की सही जगह
खिड़की पर पर्दे टांगने के लिए सही तरीका यह है कि खिड़की और सीलिंग (Ceiling) के बीच में रॉड पर पर्दों को लटकाया जाए. ध्यान रखें कि रॉड दीवार से चिपकी न होकर 6-8 इंच बाहर की ओर रहे. इससे खिड़की बड़ी भी दिखाई देती है और पर्दों को लगाने व हटाने में भी आसानी होती है.

सीनरी का चयन
ज्यादातर लोग अपने घरों में सीनरी (Scenery) की सजावट काफी पंसद करते हैं. हालांकि ध्यान रखें कि ऐसा न हो कि शौक के कारण कला का गलत प्रदर्शन हो जाए. ऐसी सीनरी का चयन न करें, जो नकारात्मक ऊर्जा न देती हो. हमेशा खिलते हुए रंग वाली सीनरी लगाएं और छोटे कमरे में सिर्फ एक सीनरी लगाएं. बड़ी दीवार पर एक बड़ी सीनरी या फिर छोटी-छोटी कई सीनरी लगा सकते हैं.

गलीचे की लंबाई
घरों में कालीन (Carpet) बिछाते समय उनकी लंबाई-चौड़ाई को लेकर असमंजस की स्थिति बनी रहती है. होम डेकोर विशेषज्ञों की हिदायत है कि कालीन न तो अधिक छोटी और न अधिक बड़ी हो, पर इतनी लंबी-चौड़ी होनी चाहिए कि सोफे के आगे के पाए कालीन के ऊपर आ जाएं.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top