FINANCE

SBI से ले रखा है किसी भी तरह का लोन, तो ऐसे मिल सकती है राहत

नई दिल्लीः देश के सबसे बड़े बैंक–एसबीआई (State Bank of India) ने मंगलवार को लोन रीस्ट्रक्चरिंग की घोषणा की थी. कोरोनाकाल में जो ग्राहक अपने किसी भी तरह के लोन (Home, Car, Personal, Education and Retail) को रीस्ट्रक्चर कराना चाहते हैं, उनके लिए बैंक ने अपनी वेबसाइट पर इस सुविधा को शुरू कर दिया है. हालांकि ये लोन रीस्ट्रक्चरिंग का फायदा केवल एक बार ही ग्राहकों को मिलेगा. पिछले महीने भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने लोन को रीस्ट्रक्चर करने की घोषणा की थी, जिसके बाद एसबीआई ने ये कदम उठाया है. इसके लिए आवेदन करने के लिए केवल दो दिन बचे हैं.

6 से लेकर के दो साल के मिलेगा फायदा एसबीआई ने साफ किया है कि कोरोनाकाल में जिन लोगों की नौकरी चली गई है, या फिर उनकी सैलरी में कटौती हो गई है, तो फिर उनको 6 से लेकर 24 महीनों के लिए लोन की ईएमआई में छूट मिल सकती है. हालांकि ये केवल ग्राहक को तय करना होगा कि वो कितने महीनों के लिए ये छूट चाहता है. 

घर बैठे करना होगा चेक
अगर आप भी लोन मोराटोरियम को बढ़ाना चाहते हैं, तो ऑनलाइन एसबीआई के पोर्टल www.sbi.co.in पर जाकर के अपनी एलिजिबिलिटी को चेक कर लें. अपना खाता संख्या देने के बाद एक ओटीपी आएगा. अगर आप योग्य हुए तो एक रेफरेंस नंबर मिलेगा, जिसे लेकर आपको बैंक की शाखा में जाना होगा. जहां आपको बाकी की कागजी कार्रवाई पूरी करनी होगी. याद रखें कि रेफरेंस नंबर सिर्फ 30 दिन तक वैध होगा. रीस्ट्रक्चरिंग की प्रक्रिया डॉक्यूमेंट्स के वेरिफिकेशन के बाद ही पूरी होगी. 

सिबिल स्कोर पर नहीं पड़ेगा असर 
हालांकि इस लोन रीस्ट्रक्चरिंग से आपके बैंक खाते को एनपीए में नहीं डाला जाएगा और सिबिल स्कोर भी प्रभावित नहीं होगा. हालांकि लोन का सालाना ब्याज 35 बीपीएस प्वाइंट तक बढ़ जाएगा.

एसबीआई के MD (Retail & Digital Banking), सी एस शेट्टी का कहना है रिजर्व बैंक ने जो रिजोल्यूशन प्लान घोषित किया है, उसके मुताबिक ही लोन अकाउंट की रीस्ट्रक्चरिंग की जा रही है. इसमें आपकी आमदनी में कमी और अगले कितने दिन तक आपकी आमदनी फिर से पहले जैसी हो जाएगी, की जानकारी दे के पता कर सकते हैं कि आपका मोरेटोरियम पीरियड कितने दिन तक बढ़ाया जा सकता है.

कौन से लोन कवर: होम लोन, ऑटो लोन, एजुकेशन कवर होगा. पर्सनल लोन लिया है तो वो भी इसके दायरे में आएगा 

आवेदन की अंतिम तारीख: आप इसके लिए 24 दिसंबर 2020 तक आवेदन कर सकते हैं. मोराटोरियम के दौरान आपको कर्ज की EMI नहीं देनी होगी.

अन्य बैंक भी कर सकते हैं जल्द ऐलान
भारतीय स्टेट बैंक लोन रीस्ट्रक्चरिंग में सबसे आगे है, लेकिन आने वाले समय में अन्‍य सरकारी बैंकों सहित HDFC और ICICI जैसे बैंक भी लोन रीस्ट्रक्चरिंग की सुविधा दे सकते हैं. उम्मीद की जा सकती है कि यह बैंक इस महीने के आखिरी तक इस सुविधा की ओर जा सकते हैं. 

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top