MUST KNOW

अच्छे से चल रहा है वर्क फ्रॉम होम कल्चर, COVID-19 खत्म होने के बाद भी जारी रखेंगी कंपनियां: बिल गेट्स

अरबपति बिल गेट्स (Bill Gates) का कहना है कि वर्क फ्रॉम होम कल्चर अच्छे से चल रहा है और कई कंपनियां इस कल्चर को कोरोनावायरस महामारी के खत्म होने के बाद भी जारी रखेंगी. दुनिया के विभिन्न हिस्सों में कोविड19 के चलते कड़ा लॉकडाउन है, जिसने ऑर्गेनाइजेशंस को अपने कर्मचारियों को घर से काम करने देने के लिए बाध्य किया है. गेट्स इकोनॉमिक टाइम्स द्वारा आयोजित एक ऑनलाइन बिजनेस समिट में बोल रहे थे.

उन्होंने कहा कि यह देखकर काफी खुशी होती है कि वर्क फ्रॉम होम कल्चर अच्छे से चल रहा है और मुझे उम्मीद है कि यह महामारी खत्म होने के बाद भी चालू रहेगा. लेकिन कोरोनावायरस के खत्म होने के बाद हमें इस पर फिर से सोचना होगा कि हम कितना प्रतिशत समय कार्यालय में बिताते हैं…20, 30 या 50 फीसदी. कई कंपनियां अपने कर्मचारियों से यह आशा करेंगी कि वह अपने वक्त का 50 फीसदी से कम कार्यालय में बिताएं, वहीं बाकी कंपनियां हो सकता है कि नॉर्मल तरीके के साथ जाएं.

वर्क फ्रॉम होम की अपनी कमियां भी हैं.

गेट्स इस पूरे साल काम के सिलसिले में कहीं नहीं गए. उन्होंने बताया कि उन्हें काफी कुछ अधिक करने के लिए वक्त मिला. गेट्स का यह भी कहना है कि हालांकि वर्क फ्रॉम होम उतना इंगेजिंग नहीं रहा है, इसके लिए सॉफ्टवेयर में बहुत सुधार करना है.

सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग ने आश्चर्यजनक ढंग से काफी अच्छा काम किया है लेकिन जब बच्चे घर पर हों, घर छोटे हों और कई काम हों तो ऑफिस का काम करना मुश्किल हो जाता है. महिलाओं को तो कई चीजें देखनी होती हैं, इसलिए वर्क फ्रॉम होम की अपनी कमियां हैं.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top