MUST KNOW

Bihar Election 2020: घर बैठे मिनटों में चेक करें Voting List में अपना नाम, जानिए क्या है प्रोसेस

how-to-vote-in-india-for-lok-sabha-election-2019

चुनाव आयोग ने शुक्रवार को बिहार चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है. चुनाव आयोग ने जानकारी दी है बिहार में 3 चरण में चुनाव होंगे. पहले चरण में 71 सीटों पर 28 अक्टूबर को, दूसरे चरण में 94 सीटों पर 3 नवंबर को और तीसरे चरण में 78 सीटों पर 7 नवंबर को होगा. चुनाव के नतीजे 10 नवंबर जारी कि जाएंगे.

आज से बिहार में आचार सहिंता लागू हो गया है. चुनाव आयोग ने बिहार चुनाव के लिए सोशल मीडिया गाइडलाइंस भी जारी कर दी है. इस बार बिहार चुनाव में कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए वोटिंग समय को भी एक घंटे को बढ़ाने के साथ ज्यादा बूथ भी बनाने का ऐलान किया गया है. आइए जानते हैं कि इसके लिए वोटर लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक कर सकते हैं.

घर बैठे वोटर लिस्ट में नाम जानने के लिए आपको सबसे पहले चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट https://eci.gov.in/ पर जाना होगा. इस वेबसाइट पर एक नया पेज खुलेगा. इस पर मेनु आॅप्शन में जाने के बाद आप जिप पर क्लिक करेंगे. यहां आपको नो योर पोलिंग पर क्लिक करना होगा.

इसके बाद एक नया फॉर्म खुलकर आएगा. इस फॉर्म में आपको नाम, उम्र, जन्मतिथि आदि जानकारियां भरनी होंगी. फॉर्म में जरूरी जानकारी भरने के बाद आप सर्च ऑप्शन पर क्लिक करें. इसके बाद आपको वोटर आईडी कार्ड का स्टेटस खुल जाएगा.

आप चाहें तो अपने स्मार्टफोन में चुनाव आयोग के वोटर हेल्पलाइन ऐप से भी पता लगा सकते हैं. इसके लिए आपको ऐप में ‘Search your name in Electoral Roll’ टैप करना होगा.

इसमें आपको 2 टैब ‘Search by Details’ और ‘Search by EPIC No’ मिलेंगें. पहले टैब में आप अपना नाम, पिता का नाम, Age, जैसी जानकारियां डालकर Search करना होगा.

वहीं दूसरे टैब में आपको अपने वोटर आईडी कार्ड का EPIC No. यानी मतदाता पहचान पत्र क्रमांक डालना होगा.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top