MUST KNOW

Zoom वीडियो कॉल के दौरान बैकग्राउंड की चिंता करने की जरूरत नहीं, यूज करें ये नया फीचर

नई दिल्ली: एंड्रॉयड यूजर्स (Android users)अब जूम ऐप (Zoom app) पर वीडियो कॉल के दौरान वर्चुअल बैकग्राउंड (virtual backgrounds)जोड़ पाएंगे. लेटेस्ट जूम ऐप अपडेट में एंड्रॉयड ऐप के लिए वर्चुअल बैकग्राउंड की सुविधा को जोड़ा गया है, जो इन दिनों वीडियो कॉलिंग ऐप्स पर काफी लोकप्रिय है. हालांकि वर्तमान में जूम ऐप पर बैकग्राउंड में  केवल फोटोज ( photos) जोड़ने की सुविधा है, आप वर्चुअल बैकग्राउंड के रूप में वीडियोज (videos) नहीं जोड़ सकते हैं. एंड्रॉयड यूजर्स जूम ऐप को अपडेट करने के बाद वर्चुअल बैकग्राउंड (virtual background) फीचर को एक्सेस कर पाएंगे. यह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप (video-conferencing app) कोरोना महामारी के दौरान काफी तेजी से लोकप्रिय हुआ है.

कैसे करें इस फीचर का इस्तेमाल

अगर आप एंड्रॉयड (Android) फोन पर जूम ऐप को लेटेस्ट वर्जन से अपडेट करते हैं, तभी वर्चुअल बैकग्राउंड फीचर का इस्तेमाल कर पाएंगे. यूजर जूम ऐप (Zoom app) पर डिफॉल्ट वर्चुअल बैकग्राउंड के विकल्प को चुन सकते हैं या फिर अपनी गैलरी से भी फोटो को जोड़ सकते हैं. वर्चुअल बैकग्राउंड जोड़ने के लिए मोर (More) पर क्लिक करना होगा, फिर अपनी पसंद के हिसाब से वर्चुअल बैकग्राउंड (virtual background)को सलेक्ट कर लें.  यूजर केवल पहले से मौजूद बैकग्राउंड पर टैप करें, फिर इसे जोड़ने के लिए दायीं तरफ दिए गए प्लस साइन ( plus sign) पर क्लिक करना होगा. इसके बाद जूम ऐप का बैकग्राउंड चेंज हो जाएगा.

इसके अलावा, लेटेस्ट अपडेट में जूम एंड्रॉयड ऐप (Zoom Android app) यूजर को कैलेंडर इंटीग्रेशन और डिफॉल्ट सेटिंग्स में शेड्यूलिंग फीचर को बेहतर करने की सुविधा मिलती है. इतना ही नहीं. यह यूजर्स को अपने डिवाइस की ऑडियो को दूसरे पार्टिसिपेंट के साथ शेयर करने की सुविधा भी देता है.

लेटेस्ट अपडेट में ब्रेकआउट रूम (Breakout Room) फीचर की सुविधा है. इसमें मीटिंग होस्ट जूम मीटिंग को 50 रूम में बांट सकते हैं.  अपडेट के अनुसार, पार्टिसिपेंट के पास अब सेल्फ-सलेक्टेड ब्रेकआउट रूम का विकल्प भी होगा.

एंड्रॉयड यूजर्स के लिए चैट फीचर अपडेट में लिंक प्रिव्यू  व सर्च,  IM लिस्ट में चैट बॉट्स को छिपाने का विकल्प, इमेज और फाइल्स के लिए  Mark as Unread के विकल्प को भी शामिल किया गया है. लेटेस्ट अपडेट ब्रेकआउट रूम और दूसरे अन्य बग्स इश्यू को भी ठीक करता है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top