MUST KNOW

कोरोना वायरस से मौत का खतरा 50% तक कम कर देती है विटामिन D- शोध में दावा

Coronavirus-1

वॉशिंगटन. दुनियाभर में कोरोना वारयस (Coronavirus) का संक्रमण जिस तेजी से बढ़ रहा है उसे देखने के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने आगाह किया है कि कोरोना (Corona) से होने वाली मौत का आंकड़ा 20 लाख तक जा सकता है. दुनियाभर में अब तक 9 लाख 93 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. WHO की चेतावनी के बीच अमेरिका (America) की बोस्टन यूनिवर्सिटी की रिसर्च  में दावा किया गया है कि कोरोना वायरस के जिन मरीजों में पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी (Vitamin D) मौजूद होती है, उनकी मौत का खतरा 50 प्रतिशत तक कम हो जाता है.

शोधकर्ताओं ने पाया है कि जिनमें विटामिन डी पर्याप्त मात्रा में होती है और अगर उन्हें कोरोना वायरस का संक्रमण होता है तो अस्पताल में उनकी मौत का खतरा 52 प्रतिशत तक कम रहता है. ऐसे मरीज कोरोना की जंग जल्द जीतते हैं. शोध में कहा गया है कि विटामिन डी से गंभीर रूप से ​बीमार पड़ने का खतरा भी 13 प्रतिशत तक कम हो जाता है. इसी तरह विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा मौजूद होने पर मरीज के वेंटिलेटर पर रखे जाने की जरूरत 46 प्र​तिशत तक कम हो जाती है.

वैज्ञानिकों ने बताया है कि विटामिन डी इम्युन सिस्टम में अहम भूमिका निभाता है. कोरोना वायरस को हराना है तो इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने को कहा जा रहा है. ऐसे में विटामिन डी कोरोना से लड़ने में काफी हदतक कारगर उपाय है. बता दें कि अमेरिका में औसतन 42 फीसदी लोगों में विटामिन डी की कमी पाई गई है. वैज्ञानिकों ने शोध में पाया कि बुजुर्गों में भी विटामिन डी की कमी अधिक होती है. यही कारण है कि बुजुर्ग कोरोना वायरस की चपेट में जल्दी आ जाते हैं.

दुूनिया में मौत का आंकड़ा 10 लाख के करीब
दुनिया में इस समय 3 करोड़ 27 लाख 65 हजार 201 से अधिक लोग कोरोना से संक्रमित हैं जबकि 9,93,463 लोगों की मौत हो चुकी है. रोना वायरस से अमेरिका में 2 लाख से अधिक लोगों के मौत हो चुकी है जबकि भारत में 93,379 लोगों की मौत कोरोना के कारण हुई है. ब्राजील में कोरोना के चलते अब तक 1 लाख 40 हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है जबकि रूस में 20 हजार लोगों की मौत हुई है. दुनियाभर में इस समय कोरोना के 75 लाख 93 हजार 394 एक्टिव केस हैं.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top