MUST KNOW

हवा के जरिए भी फैल सकता है कोरोना का संक्रमण, जानें कैसे

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) सिर्फ किसी सतह को छूने या संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से ही नहीं, बल्कि हवा के जरिए भी फैल सकता है. यह कहना है विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का.  हालांकि डब्ल्यूएचओ अब तक हवा के जरिए संक्रमण की बात को नकारता आया है पर कुछ शोध के परिणामों ने उसकी राय बदल दी है. डब्ल्यूएचओ का मानना है कि भीड़भाड़ और हवा के कम बहाव वाली अंदर की जगहों पर कोरोना वायरस के हवा के जरिए फैलाने की आशंका खारिज नहीं की जा सकती. 

सुपर स्प्रेडर फैलाव
वैज्ञानिकों का कहना है कि हवा के जरिए संक्रमण अब अधिक फैल रहा है. इसे सुपर स्प्रेडर फैलाव कहा जाता है. ऐसे मामलों में संक्रमित व्यक्ति एक बार में ही कई और व्यक्तियों को संक्रमित कर देता है. जरूरी नहीं है कि यह संक्रमण मुंह या नाक के जरिए ही फैले. वायरस अन्य जरियों से भी शरीर में प्रवेश कर सकता है. इसलिए पूरी तरह से फिट मास्क पहनना जरूरी है. साथ ही बाहर रहने के समय पर भी नियंत्रण जरूरी है. 

सिगरेट के धुएं की तरह फैलता है वायरस
कोरोना वायरस से संबंधित एक शोध में वैज्ञानिकों ने अपना ध्यान उन छोटे कणों पर केंद्रित किया जो सिगरेट के धुएं की तरह हवा में फैलते हैं. यह कण हवा द्वारा ले जाए जाते हैं और शरीर की गर्मी से ऊपर की ओर उठते हैं. यह कण हवा में कुछ मिनट से लेकर कई घंटों तक रह सकते हैं. इन कणों को एयरोसोल कहा जाता है और यह 6 फीट तक की दूरी तक फैल सकते हैं. इसलिए एक-दूसरे की बीच दूरी रखना जरूरी है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top