MUST KNOW

World Tourism Day: बिना वीजा ये 16 देश घूम सकते हैं भारतीय

World Tourism Day: कोरोनावायरस (Coronavirus) ने हर किसी की जिंदगी को प्रभावित किया है. लोगों के रहन-सहन, लेनदेन के साथ-साथ आवाजाही के तरीके भी काफी हद तक बदल चुके हैं. घूमने के शौकीनों के लिए ​तो कोविड19 काल किसी जेल से कम नहीं है. कई लोग इस इंतजार में हैं कि कब हालात सामान्य हों और वे फिर से अलग-अलग जगहों की सैर पर निकलें.

अगर आप भी घूमने के शौकीन हैं और कोविड खत्म होने के बाद विदेश टूर प्लान करना चाहते हैं तो बता दें कि 16 देश ऐसे हैं, जहां जाने के लिए भारतीयों को वीजा की जरूरत नहीं होती. जी हां आप बिना वीजा इन देशों में घूम सकते हैं. आज वर्ल्ड टूरिज्म डे पर बताते हैं कौन से हैं ये 16 देश, साथ ही यह भी कि कितने देशों में भारतीयों के लिए वीजा-ऑन-अराइवल व ई-वीजा की सुविधा है…

वीजा फ्री एंट्री वाले 16 देश

हाल ही में राज्यसभा में विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने बताया था कि बारबाडोस, भूटान, डोमिनिका, ग्रेनाडा, हैती, हांगकांग SAR, मालदीव, मॉरीशस, मोंटसेराट, नेपाल, नीयू द्वीप, समोआ, सेनेगल, त्रिनिदाद व टोबैगो, सेंट विंसेंट व ग्रेनेडाइंस और सर्बिया भारतीय साधारण पासपोर्ट धारकों को वीजा फ्री एंट्री उपलब्ध कराते हैं.


वीजा-ऑन-अराइवल और ई-वीजा सुविधा

दुनिया के 43 देश भारतीय साधारण पासपोर्ट धारकों को वीजा-ऑन-अराइवल सुविधा प्रदान करते हैं. इनमें इंडोनेशिया और म्यांमार शामिल हैं. इसके अलावा 36 देश ऐसे हैं, जो भारतीय साधारण पासपोर्ट धारकों को ई-वीजा सुविधा प्रदान करते हैं. इन 36 देशों में श्रीलंका, न्यूजीलैंड और मलेशिया शामिल हैं.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top