MUST KNOW

दुर्भाग्य को दूर करना चाहते हैं तो आज ही अपनाएं जल से जुड़े ये वास्तु उपाय

नई दिल्ली: हमारे जीवन में वास्तु (Vastu) का अत्यंत महत्व है. जब हम किसी भी घर के वास्तु पर विचार करते हैं तो पंचतत्वों में से एक जल (Water) पर विशेष रूप से ध्यान देने की जरूरत होती है. यदि आप अपने घर में जल को सही दिशा में रखते हैं, उससे जुड़े वास्तु नियमों को मानते हैं तो निश्चित रूप से आपको शुभ फलों की प्राप्ति होगी. वहीं इसकी अनदेखी करने पर अक्सर घर में रहने वाले लोगों को तमाम तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. आइए जानते हैं कि आखिर जल से जुड़े वे कौन से वास्तु उपाय हैं, जिन्हें करने से व्यक्ति मालामाल हो जाता है.

1. जीवन से जुड़े जल के लिए हमें हमेशा ध्यान देना चाहिए कि वह बिल्कुल भी व्यर्थ न जाए. आप अपने ग्लास में उतना ही पानी लें, जितना आपको पीना है. पानी पीने के बाद ग्लास में थोड़ा सा पानी छोड़ देना एक प्रकार का दोष होता है.

2. घर में प्रयोग किए गए पानी का बहाव पश्चिम दिशा में दोषपूर्ण माना जाता है. सीवर आदि के माध्यम से दक्षिण दिशा में बहने वाले पानी से धन का नुकसान होता है. वास्तु के अनुसार, पानी के बहाव के लिए सबसे शुभ उत्तर दिशा मानी जाती है.

3. घर की दीवार से सटा हुआ कोई नाला या नदी नहीं होनी चाहिए. वास्तु के अनुसार जल से जुड़ा ऐसा वास्तु दोष घर के सदस्यों को बीमार रखता है और उसके घर में तमाम तरह की दिक्कतें आती हैं.

4. घर के बीच में जल का स्थान जैसे पानी की टंकी, हैंडपंप, नल आदि नहीं बनाना चाहिए. छत पर पानी की टंकी को दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखना वास्तु सम्मत होता है.

5. सनातन परंपरा में जल को मां लक्ष्मी का स्वरूप माना गया है. ऐसे में किसी भी घर में नल का टपकना बहुत अशुभ माना जाता है. इस वास्तु दोष के कारण व्यक्ति के धन की तिजोरी खाली होनी शुरू हो जाती है.

6. घर के किचन में पानी की व्यवस्था हमेशा उत्तर-पूर्व दिशा में होनी चाहिए. ध्यान रहे कि कभी भी पानी गैस के चूल्हे के पास स्टोर करके न रखें.

7. सनातन परंपरा में सबसे पवित्र माने जाने वाले गंगाजल का प्रतिदिन घर में छिड़काव करने से वास्तुदोष का असर नहीं होता है और घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है. गंगाजल के छिड़काव से घर की नकारात्मक ऊर्जा (Negative Energy) दूर होती है और शुभता एवं सकारात्मकता का संचार होता है. गंगाजल को हमेशा घर के पवित्र स्थान पर पवित्र पात्र में ही रखना चाहिए.

8. वैवाहिक जीवन में यदि खटपट चल रही है या फिर घर में आए दिन कलह बनी रहती है तो दांपत्य जीवन में मिठास लाने के लिए आप बारिश का जल एक शीशी में भरकर अपने बेडरूम में ऐसी जगह रख दें, जहां पर किसी की नजर न जाए.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top