MUST KNOW

Credit और Debit कार्ड इस्तेमाल करने वालों के लिए लागू हुए नए नियम, जानिए आपके लिए क्या बदलेगा?

नई दिल्ली. भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने सभी बैंकों को 1 अक्टूबर 2020 से सभी क्रेडिट और डेबिट कार्डों में सुरक्षा सुविधाओं को लागू करने के लिए अनिवार्य कर दिया है. आदेश के अनुसार, क्रेडिट और डेबिट कार्ड उपयोगकर्ता अंतर्राष्ट्रीय लेनदेन, ऑनलाइन लेनदेन और संपर्क रहित कार्ड लेनदेन के लिए प्राथमिकताएं दर्ज कर सकते हैं. उपयोगकर्ता किसी भी सुविधा के लिए अपने डेबिट और क्रेडिट कार्ड को चालू और बंद कर सकते हैं – एटीएम, एनएफसी, पीओएस या ईकामर्स (card-not-present) लेनदेन.

एक ग्राहक NFC (संपर्क रहित) सुविधा को समर्थ और असमर्थ भी कर सकता है, जिसकी वर्तमान में बिना पिन के 2,000 रुपये प्रतिदिन की सीमा है. नए कार्ड के लिए, उपयोगकर्ता केवल उनके लिए पंजीकरण करने के बाद इन सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं.

इन्फ्रासॉफ्टटेक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, राजेश मिर्जंकर बताते हैं “बैंक वर्तमान कार्ड को निष्क्रिय कर सकते हैं और जोखिम धारणा के आधार पर उन्हें फिर से जारी कर सकते हैं. RBI ने सभी बैंकों और अन्य कार्ड जारी करने वाली कंपनियों से सभी डेबिट और क्रेडिट कार्ड की ऑनलाइन भुगतान सेवाओं को अयोग्य करने के लिए कहा है, जिनका उपयोग भारत और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ऑनलाइन/संपर्क रहित लेनदेन के लिए कभी नहीं किया गया है. यदि कार्डधारक भारत के बाहर कार्ड का उपयोग करना चाहता है, तो उन्हें अंतर्राष्ट्रीय लेनदेन को सक्षम करने के लिए बैंक से पूछना होगा.

India Lends के मुख्य कार्यकारी अधिकारी गौरव चोपड़ा के अनुसार, सुधार का मुख्य कारण कार्ड धोखाधड़ी और दुरुपयोग को रोकना है और उपभोक्ता को अपने वित्त का प्रबंधन करने के लिए एक बेहतर विकल्प देना है. खर्च और निकासी निर्देश के कारण अगर कोई साइबर या एटीएम धोखाधड़ी का शिकार हो जाता है तो नुकसान सीमित होगा. चोपड़ा के अनुसार, नई सुविधा के प्रमुख लाभ इस प्रकार हैं:

अंतरराष्ट्रीय खर्चों का प्रबंधन
कई अंतरराष्ट्रीय ई-कॉमर्स वेबसाइटें न तो सीवीवी पिन मांगती हैं और न ही लेनदेन की पुष्टि के लिए वन-टाइम-पासवर्ड (ओटीपी) भेजती हैं. इस नए कदम से या तो अंतरराष्ट्रीय उपयोग प्रतिबंधित होगा और या खर्च सीमा तय होगी जो यह सुनिश्चित करती है कि कोई दुरुपयोग न हो.

कार्ड धोखाधड़ी को रोकेगी
चूंकि यह सुविधा कार्ड उपयोगकर्ताओं को विभिन्न मोड – एटीएम, पीओएस और कार्ड के माध्यम से लेनदेन पर एक सीमा निर्धारित करने की अनुमति देती है, इसलिए यह कार्ड चोरी होने और छूटने या कार्ड स्किमिंग धोखाधड़ी होने पर होने वाले नुकसान को कम करेगा.

वित्तीय अनुशासन बनाने में मदद
ये सुविधाएँ उपयोगकर्ताओं को लेन-देन के प्रकार से अपने खर्च को बढ़ाने की अनुमति देंगी. एक सीमा तय करके जिसे उपयोगकर्ता की सुविधा के अनुसार बदला जा सकता है, एक व्यक्ति अपने समग्र खर्च के साथ आसानी से इसे बढ़ा सकता है.

क्रेडिट कार्ड की सीमा पर कोई प्रभाव नहीं
इन सुविधाओं का किसी के क्रेडिट कार्ड की सीमा पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा और कार्ड जारीकर्ता के मोबाइल ऐप या नेट बैंकिंग साइट पर लॉग इन करके किसी भी समय खर्च सीमा या प्रतिबंध को बदला जा सकता है. नई सुविधाओं के साथ, ग्राहक विभिन्न लेनदेन पर एक सीमा निर्धारित करने में सक्षम होंगे.
उदाहरण के लिए, जैसा कि मिर्जंकर बताते हैं, “एक ग्राहक जो सिंगापुर की यात्रा करता है, कार्ड पर एक वैश्विक लेन-देन अधिकृत-पत्र (Mandate) को सक्रिय कर सकता है और अपनी आवश्यकताओं के अनुसार खर्च कर सकता है और भारत में एक बार वापस आने पर उसे निष्क्रिय कर सकता है. यह वैश्विक लेनदेन के अधिकृत-पत्र (Mandate) स्थापित करने से ग्राहकों और बैंक दोनों का समय बचाता हैं.

जिन ऐप्स को बैंक पहले ही इन सुविधाओं के साथ रोलआउट कर चुके हैं, वे ग्राहकों को प्रत्येक चैनल जैसे ATM, POS, कार्ड नॉट-प्रेजेंट और NFC के लिए अलग-अलग सीमाएं निर्धारित करने की अनुमति देते हैं, इसके अलावा, अपनी समग्र कार्ड सीमा को संशोधित करने में सक्षम हो सकते हैं. 24*7 सुविधा मोबाइल बैंकिंग ऐप्स पर उपलब्ध होगी.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top