MUST KNOW

PHOTOS : पीएम और राष्ट्रपति के नए वीवीआईपी Air India One विमान कैसे हैं?

दिल्ली के अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट पर अमेरिका से बीते 1 अक्टूबर को पहला बेहद खास कस्टम मेड बोइंग 777 एयरक्राफ्ट लैंड हुआ. यह इसलिए खास है क्योंकि अब ये विमान प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति और उप राष्ट्रपति की उड़ानों के लिए इस्तेमाल होगा. ऐसे दो विमानों में से पहला भारत पहुंच चुका है. इस विमान की क्षमता का अंदाज़ा ऐसे लगाइए कि यह भारत से अमेरिका तक बगैर रुके यानी बगैर दोबारा ईंधन भरे लंबी उड़ान भर सकता है.

वीवीआईपी एयरक्राफ्ट एयर इंडिया वन में एडवांस कम्युनिकेशन सिस्टम लगा हुआ है, जिसकी मदद से उड़ान के समय और उड़ान के दौरान ऑडियो व वीडियो कम्युनिकेशन हो सकेगा और वह भी हैकिंग की आशंका के बगैर. इन विमानों की डील को लेकर रक्षा मंत्रालय से यह कहा गया है कि इससे दक्षिण एशियाई क्षेत्र में जो डिफेंस संतुलन है, उसके किसी भी नियम को नुकसान नहीं पहुंचता.

इस विशेष विमान B777 में बेहद कुशल डिफेंस सिस्टम मौजूद है जिसे लार्ज एयरक्राफ्ट इन्फ्रारेड काउंटरमेज़र्स (LAIRCM) और सेल्फ प्रोटेक्शन सुइट्स (SPS) के नाम से जाना जाता है. इस सिस्टम के ज़रिये मैन पोर्टेबल मिसाइलें इस विमान पर असर नहीं करतीं और वॉर्निंग सिस्टम बेहद कुशल हो जाता है. मिसाइलों के लिए जैमिंग सिस्टम भी इन विमानों में है.

इस वीवीआईपी विमान में मिसाइल की चेतावनी देने वाले सेंसर, लेज़र ट्रांसमिटर असेंबली और एडवांस डिफेंस इलेक्ट्रॉनिक विस्फोटक सुइट्स जैसी उच्च तकनीकों का पूरा इंतज़ाम है. अमेरिका ने भारत के साथ तकनीक शेअरिंग समझौते के तहत ये विमान भारत को ​बेचे हैं और दावा किया गया है कि ये विमान सुरक्षा के लिहाज़ से अमेरिकी राष्ट्रपति के विमानों की तरह हैं.

स्टेट ऑफ दि आर्ट तकनीक के तहत पूरे सुरक्षात्मक इंतज़ाम से लैस इस विमान का मालिकाना हक भारतीय वायु सेना के पास है और मिलिट्री क्लासिफिकेशन भी. पहले, पीएम के खास विमान बोइंग 747 को एयर इंडिया के पायलट उड़ाते थे, लेकिन अब इस खास विमान को वायु सेना के पायलट उड़ाएंगे. वायु सेना में इन विमानों को के सीरीज़ में रजिस्टर किया जाएगा, जिनमें मिलिट्री के विमान होते हैं.

इस मोडिफाइड विमान पर हिंदी में भारत और अंग्रेज़ी में इंडिया लिखा हुआ है. अशोक चक्र के साथ ही विमान पर तिरंगा भी उकेरा गया है. विमान के भीतर ऑनबोर्ड तमाम सुविधाएं, मीटिंग कक्ष, कॉन्फ्रेंस कैबिन, प्रैस ब्रीफिंग रूम, सुरक्षित वीडियो टेलीफोनी और साउंड प्रूफ इंतज़ामों के साथ फाइव स्टार सुविधाएं हैं. इस विमान की स्पीड करीब 900 किलोमीटर प्रतिघंटा तक होगी.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top