MUST KNOW

फ्रेंच ओपन में बड़ा उलटफेर:वर्ल्ड नंबर-29 इगा स्वीटेक ने दुनिया की नंबर-2 सिमोना हालेप को हराया, लगातार दो टूर्नामेंट जीतने वाली हालेप की 17 मैच बाद पहली हार

पोलैंड की 19 वर्षीय इगा स्वीटेक ने विश्व की प्रथम वरीयता प्राप्त रोमानिया की सिमोना हालेप को, पेरिस में खेले जा रहे फ्रेंच ओपन के चौथे राउंड में हरा दिया। लगातार 17 मैच जीतते हुए फ्रेंच ओपन के चौथे राउंड में पहुंचने वाली सिमोना का न सिर्फ जीत का सफर रुका बल्कि वह अब फ्रेंच ओपन से भी बाहर हो गईं हैं।

19 साल की इगा स्वीटेक ने वर्ल्ड नंबर-2 को सीधे सेटों में हराया

दुनिया में 29वें रैंक पोलैंड की टेनिस प्लेयर इगा स्वीटेक ने, 45 मिनट के खेल में सिमोना हालपे को सीधे सेटों में मात दी। इगा ने इस मैच को एक तरफा जीत लिया, पहले सेट में सिमोना के नाम एक पॉइंट तो आया भी लेकिन दूसरे सेट में वे खाता भी नहीं खोल सकीं। इगा ने सिमोना को 6-1, 6-0 से सीधे सेटों हराकर फ्रेंच ओपन के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। अब क्वार्टर फाइनल में इगा स्वीटेक का सामना इटली की मार्टिना ट्रेविसन से होगा।

जीत के बाद इगा ने कहा, “यह मेरा किसी बड़े मैदान में पहला मैच था, मैं थोड़ा तनाव में थी। लेकिन मैंने गेम में पहले कुछ समय से काफी प्रोग्रेस की है, मैंने कुछ बड़े मैच भी खेले, उस अनुभव से मुझे काफी मदद मिली, मुझे लगता है कि अब मैं प्रेशर का सामना कर सकती हूं।

जूनियर कैटेगरी में विम्बलडन भी जीत चुकी हैं इगा स्वीटेक

पोलैंड की 19 वर्षीय इगा स्वीटेक जूनियर कैटेगरी में, टेनिस का प्रतिष्ठित ग्रैंडस्लैम विम्बलडन भी अपने नाम कर चुकी हैं। मेनस्ट्रीम में यह उनके लिए पहला बड़ा मौका है। वे पहली बार फ्रेंच ओपन के क्वार्टर फाइनल तक पहुंची हैं। स्वीटेक इससे पहले दो बार फ्रेंच ओपन में हिस्सा ले चुकी हैं, लेकिन एक बार पहले और दूसरी बार दूसरे राउंड में ही बाहर हो गईं थीं। इससे पहले वे ऑस्ट्रेलियन ओपन में दो बार पहले ही राउंड में बाहर हो चुकी हैं जबकि एक बार क्वार्टर फाइनल तक पहुंची हैं। स्वीटेक ने यूएस ओपन में तीन बार हिस्सा लिया है, लेकिन दो बार पहले और एक बार तीसरे राउंड में ही बहार हो गईं थीं।

दो ग्रैंड स्लैम जीत चुकी हैं सिमोना

सिमोना फ्रेंच ओपन के लिए जब पेरिस पहुंची तो वह दो क्ले कोर्ट टूर्नामेंट जीत कर आईं थीं। 29 वर्षीय सिमोना को लेकर यह अनुमान लगाया जा रहा था कि वे तीसरा ग्रैंड स्लैम जीत सकती हैं। लेकिन पूरे मैच में खुद के सर्विस में भी सिमोना को एक भी ब्रेक पॉइंट नहीं मिल सका। 19 वर्षीय स्वीटेक के इतने बड़े उलटफेर के बाद सारे अनुमान गलत साबित हो गए। स्वीटेक ने मैच की शुरुआत बहुत अग्रेसन से किया और उसी अग्रेसन से लाल बजरी पर शानदार प्रदर्शन करते हुए उन्होंने मैच को अपने नाम भी किया।

फ्रेंच ओपन में सिमोना एक बार जीत चुकी हैं और दो बार रनरअप रहीं हैं जबकि उन्होंने विम्बलडन में एक बार खिताब अपने नाम किया है और दो बार क्वार्टर फाइनल तक पहुंची हैं। ऑस्ट्रेलियन ओपन में सिमोना दो बार क्वार्टर फाइनल तक पहुंचीं हैं और एक बार रनरअप रहीं हैं। यूएस ओपन में एक बार क्वार्टर फाइनल और एक बार सेमी फाइनल तक पहुंची हैं।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top