HEALTH

रोज सुबह नींबू पानी पीने से होते हैं ये 5 बड़े फायदे

नई दिल्ली: नींबू स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसके साथ ही शरीर के लिए नींबू पानी (lemon water) भी काफी उपयोगी साबित होता है. हर दिन सुबह नींबू पानी पीने से आपका पाचन तंत्र हेल्दी (healthy digestion) रहता है और आप पेट संबंधित कई समस्याओं से बचे रहते हैं. नींबू विटामिन सी और बी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, कार्बोहाइड्रेट जैसे औषधीय गुणों से भरपूर होता हैं. जो आपको अपच, पेट की गड़बड़ी, डायबिटीज और लीवर जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में बहुत फायदेमंद होता है, तो आइए आज हम आपको हर सुबह नींबू पानी के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं (lemon water benefits).

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए है कारगर 
नींबू में विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है. इसके कारण शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद मिलती है. रोज सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है. कई ऐसी ड्रिंक्स हैं जो इम्यूनिटी (immunity) को बढ़ा सकती हैं लेकिन यह सबसे आसान और किफायती इम्यूनिटी बूस्टर (immunity booster) ड्रिंक है.

पाचनतंत्र को दुरुस्‍त रखें
नींबू में हाइड्रोक्लोरिक नामक एसिड पाए जाने के कारण यह आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है. इसके साथ ही यह एसिडिटी और गठिया के खतरे को भी कम करने में भी सहायक होता है. जो लोग पाचन संबंधी समस्याओं जैसे जलन और गैस की समस्या आदि से परेशान रहते  हैं, उन्हें हर रोज सुबह नींबू पानी का सेवन करना चाहिए. इसमें मौजूद विटामिन सी शरीर में अल्सर को बनने से बचाता है.

वजन कम करने में मिलेगी मदद
बढ़े हुए वजन से परेशान हैं तो नींबू पानी वजन कम करने में काफी सहायता करेगा. दरअसल, नींबू में पाया जाने वाला पेक्टिन फाइबर शरीर को भूख महसूस नहीं होने देता. जिसके कारण व्यक्ति असमय स्नैक्स इत्यादि नहीं खाता. इससे वजन को कम करने में मदद मिलती है. वहीं नींबू पानी शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालकर वजन कम करने में मददगार साबित होता है.

किडनी स्टोन से बचाए
रोज सुबह नींबू पानी का सेवन करने से आप किडनी स्‍टोन के खतरे से बचे रहते हैं. नींबू पानी शरीर हाइड्रेटिड रखता है, जिससे यूरीन को पतला रखने में मदद मिलती है.

डायबिटीज में लाभकारी
नींबू पानी को हाई ब्लड शुगर वाले ड्रिंक और जूस का बेहतर विकल्‍प माना जाता है. ये विशेषकर उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है जो डायबिटीज से जूझ रहे हैं. यह आपके शरीर को शुगर के गंभीर स्तर तक पहुंचाए बिना हाइड्रेट रखता है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top