MUST KNOW

वैभव लक्ष्‍मी योजना: सभी महिलाओं मिल रहा 4 लाख तक का लोन, जानें सच

मोदी सरकार की मदद से स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया महिलाओं को अपना कारोबार शुरू करने के लिए 4 लाख रुपये तक का लोन दे रही है। इस तरह का एक वीडियो मैसेज सोशल मीडिया तेजी से वायरल हो रहा है। इस वायरल वीडियो में कहा जा रहा है कि केंद्र सरकार की वैभव लक्ष्‍मी योजना के तहत महिलाओं को 4 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन दिया जा रहा है। जो भी महिलाएं अपना कारोबार शुरू कर आत्‍मनिर्भर बनना चहती हैं, उन्‍हें ये लोन मिलेगा। दावा किया जा रहा है कि लोन अमाउंट सीधे आवेदन करने वाली महिला के बैंक अकाउंट में पहुंच रहा है। दरअसल यह मैसेज पूरी तरह से फेक है।

सरकार ने साफ किया है कि इस तरह की कोई भी योजना नहीं चलाई जा रही है। आगर कोई महिला इस झांसे में आती है तो वह मैसेज के जरिये धोखाधड़ी का शिकार हो सकती है। वीडियो में कहा जा रहा है कि कोरोना संकट के बीच केंद्र सरकार महिलाओं को ध्‍यान में रखकर वैभव लक्ष्‍मी योजना के तहत अपना कारोबार शुरू करने के लिए 4 लाख रुपये तक का लोन आसान शर्तों पर उपलब्‍ध करा रही है। 

केंद्र सरकार नहीं चला रही ऐसी योजना

PIB Fact Check में साफ कहा गया है कि यह दावा झूठा है। केंद्र सरकार की ऐसी कोई योजना नहीं है. बता दें कि पीआईबी भारत सरकार की नीतियों, कार्यक्रम पहल और उपलब्धियों के बारे में समाचार-पत्रों व इलेक्‍ट्रॉनिक मीडिया को सूचना देने वाली प्रमुख एजेंसी है। पीआईबी ने सलाह दी है कि कोरोना संकट की घड़ी में ही नहीं, देश में जब भी खराब हालात बनते हैं, तब ऐसी फेक न्यूज सोशल मीडिया में प्रसारित होती हैं। ऐसे में सोशल मीडिया से मिली सूचना को अच्‍छे से परखने के बाद ही भरोसा करें।

ऐसी किसी भ्रामक खबर की यहां करें शिकायत:  बता दें कि सरकार से जुड़ी कोई खबर सच है या फर्जी, यह जानने के लिए PIB Fact Check की मदद ली जा सकती है। कोई भी व्यक्ति PIB Fact Check को संदेहात्मक खबर का स्क्रीनशॉट, ट्वीट, फेसबुक पोस्ट या यूआरएल वॉट्सऐप नंबर 918799711259 पर भेज सकता है या फिर [email protected] पर मेल कर सकता है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top