MUST KNOW

Coronavirus Travel Advice: कोरोनावायरस के दौरान ट्रैवलिंग का बना रहे हैं प्लान, तो पहले कर लें ये तैयारी!

Stay Safe When You Travel: कोरोनावायरस के प्रकोप के दौरान यात्रा करने की जरूरत है? अगर COVID-19 के दौरान यात्रा कर रहे हैं तो यहां बताई गई सावधानियों से अपनी और दूसरों की रक्षा करें. क्या आप ट्रेवलिंग करने की सोच रहे हैं, जो आपने कोरोनोवायरस (COVID-19) के कारण बंद कर दी थी? हो सकता है कि आपके पास काम या पारिवारिक दायित्व हों जिसके लिए आपको यात्रा करने की जरूरत हो. फिर भी सुरक्षित यात्रा और ठहरने के बारे में चिंताएं आपके कदम पीछे खींच रही हैं. अगर आप यात्रा करना चाहते हैं तो अपनी सुरक्षा को कैसे सुनिश्चित करें यहां आपको कुछ ट्रैवल एडवाइज दी गई हैं, जिनका पालन कर आप खुद को कोरोनावायरस के संक्रमण (Coronavirus Infections) से बचा सकते हैं.

यात्रा करते समय खुद को और दूसरों को बचाने के लिए इन स्टेप का पालन करें

– अपने और दूसरों के बीच 6 फीट (2 मीटर) की दूरी बनाए रखें.
– जो भी बीमार है उसके संपर्क से बचें.
– अक्सर संपर्क वाली सतहों, जैसे कि हैंड्रिल, एलेवेटर बटन और कियोस्क के साथ संपर्क सीमित करें. अगर आपको इन सतहों को छूना है, तो हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करें या बाद में अपने हाथों को धो लें.
– कपड़े का फेस मास्क पहनें.
– अपनी आंखों, नाक और मुंह को छूने से बचें.
– खांसी और छींक को कवर करें.
– अपने हाथों को अक्सर साफ करें. खासतौर पर बाथरूम जाने, खाने से पहले और खांसने, छींकने या नाक बहने के बाद यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है.
– कम से कम 20 सेकंड के लिए अपने हाथों को अक्सर साबुन और पानी से धोएं.
– अगर साबुन और पानी उपलब्ध नहीं है, तो एक हाथ प्रक्षालक का उपयोग करें जिसमें कम से कम 60% शराब हो. अपने हाथों की सभी सतहों को कवर करें और अपने हाथों को एक साथ रगड़ें जब तक कि वे सूख न जाएं.

लोकल जरूरतें और रिस्ट्रिक्शन पर ध्यान दें

– कुछ राज्य, स्थानीय और क्षेत्रीय सरकारों की जरूरतें हैं कि लोगों को मास्क पहनना जरूरी है. ट्रेवल के दौरान राज्य में प्रवेश करते समय आपकी जांच हो सकती है. इससे आपको कहीं पहुंचने में देरी भी हो सकती है.

– राज्य और स्थानीय स्वास्थ्य विभाग की वेबसाइटें पर एक बार जरूर विजिट करें. ध्यान रखें कि स्थानीय परिस्थितियों के आधार पर रिस्ट्रिक्शन्स हो सकती हैं. जब आप यात्रा करने वाले हों तो एक बार पुष्टि कर लें.

– आप रास्ते में जहां भी रुकेंगे उसकी टाइमिंग का भी ध्यान रखें, जैसे रेस्टोरेंट, होटल या कोई खरीददारी का स्थान कब तक बंद और खुला होता है.

हवाई यात्रा के दौरान इन बातों का रखें ध्यान | Keep These Things In Mind During Air Travel

हवाई जहाजों पर हवा कैसे चलती है और कैसे फिल्टर की जाती है, इसकी वजह से अधिकांश वायरस उड़ानों में आसानी से नहीं फैलते हैं. हालांकि, भीड़ भरी उड़ानें सामाजिक दूरी को मुश्किल बना देती हैं. प्लस हवाई यात्रा में सुरक्षा लाइनों और हवाई अड्डे के टर्मिनलों में समय बिताना शामिल है, जो आपको अन्य लोगों के साथ निकट संपर्क में ला सकता है.

सीडीसी और फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) ने एयरलाइंस को कोरोनोवायरस के प्रसार को रोकने में मदद करने के लिए मार्गदर्शन जारी किया है. नतीजतन, अमेरिका में अधिकांश प्रमुख एयरलाइनों के लिए आवश्यक है कि चालक दल और यात्रियों को कपड़े के मास्क से चेहरे को ढंकना है. यात्रियों की सुरक्षा के लिए विशिष्ट हवाई अड्डे और एयरलाइंस क्या कर रहे हैं, उनकी वेबसाइटों की जांच करें.

परिवहन सुरक्षा प्रशासन (टीएसए) ने स्क्रीनिंग चौकियों पर उपकरण और सतहों की सफाई और कीटाणुरहितता बढ़ाई है. अगर आप महामारी शुरू होने के बाद से पहली बार ट्रैवल कर रहे हैं, तो आपको कुछ बदलाव दिखाई देंगे.

– टीएसए अधिकारी मास्क और दस्ताने पहनते हैं, और सामाजिक दूरी का अभ्यास करते हैं.
– टीएसए अधिकारी प्रत्येक पैट-डाउन के बाद दस्ताने बदलते हैं.
– पोडियम, बैग और ड्रॉप ऑफ जगहों की जांच करने वाले दस्तावेज में प्लास्टिक होगी.
– कम यात्री और, परिणामस्वरूप, कम खुली स्क्रीनिंग लेन.

टीएसए ने स्क्रीनिंग प्रक्रिया किए हैं कई बदलाव 

– स्क्रीनिंग के दौरान यात्री मास्क पहन सकते हैं. हालांकि, टीएसए कर्मचारी यात्रियों को पहचान के उद्देश्यों के लिए मास्क निकालने के लिए कह सकते हैं. 
– टीएसए अधिकारियों को बोर्डिंग पास सौंपने के बजाय, यात्रियों को पास (कागज या इलेक्ट्रॉनिक) स्कैनर पर सीधे रखना चाहिए और फिर निरीक्षण के लिए उन्हें पकड़ कर रखना चाहिए.
– प्रत्येक यात्री को कैरी-ऑन बैग में 12 औंस (लगभग 350 मिलीलीटर) तक हैंड सेनिटाइज़र का एक कंटेनर हो सकता है। इन कंटेनरों को स्क्रीनिंग के लिए निकालना होगा।
– खाद्य पदार्थों को एक प्लास्टिक बैग में ले जाया जाना चाहिए और स्क्रीनिंग के लिए एक बिन में रखा जाना चाहिए. कैरी-ऑन बैग से भोजन को अलग करना इस संभावना को कम करता है कि स्क्रीनर्स को निरीक्षण के लिए बैग खोलने की आवश्यकता होगी.
– व्यक्तिगत वस्तुओं जैसे कि चाबी, पर्स और फोन को डिब्बे के बजाय कैरी-ऑन बैग में रखा जाना चाहिए. इससे स्क्रीनिंग के दौरान इन वस्तुओं की हैंडलिंग कम हो जाती है.

कार यात्रा के दौरान इन बातों का रखें ध्यान | Keep These Things In Mind During Car Travel

आप ड्राइव करना पसंद कर सकते हैं, जो आपको अपने पर्यावरण पर अधिक नियंत्रण प्रदान करता है. आपको अभी भी आपके द्वारा किए जाने वाले किसी भी स्टॉप के बारे में स्मार्ट होने की जरूरत होगी.

– जितना संभव हो उतना कम स्टॉप बनाने की योजना बनाएं, लेकिन अगर आप थक जाते हैं तो ड्राइविंग बंद कर दें.
– आसानी से सुलभ स्थान पर क्लॉथ फेस मास्क, हैंड सैनिटाइज़र और कीटाणुनाशक वाइप्स पैक करना सुनिश्चित करें ताकि आप यात्रा के दौरान उन्हें आवश्यक रूप से उपयोग कर सकें.
– यात्रा पर जाने के लिए भोजन और पानी तैयार करें. रेस्तरां और किराने की दुकानों तक पहुंच के मामले में आपको अलग करने के लिए गैर-उपयोगी वस्तुओं पर विचार करें.
– हैंडल या बटन पर एक कीटाणुनाशक पोंछे का उपयोग करें. ईंधन भरने के बाद, हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करें. 
– अगर आप सड़क पर भोजन करने का विकल्प चुनते हैं, तो उन रेस्तरां का चयन करें जो ड्राइव-थ्रू या कर्बसाइड सेवा प्रदान करते हैं.

होटल और दूसरी ठहरने वाली जगहें

होटल उद्योग मानता है कि यात्रियों को कोरोनोवायरस और सुरक्षा के बारे में चिंतित हैं. मेहमानों और कर्मचारियों की सुरक्षा के बारे में जानकारी के लिए किसी भी होटल की वेबसाइट देखें. 

इन बातों पर ध्यान दें- 

– सार्वजनिक क्षेत्रों, लिफ्ट, अतिथि कमरे, साथ ही भोजन की तैयारी और कपड़े धोने के क्षेत्रों की सफाई.
– सोशल डिस्टेंसिंग लॉबी में, फ्रंट डेस्क पर और पार्किंग क्षेत्रों में.
– कर्मचारियों और मेहमानों की मास्किंग.
– संपर्क रहित भुगतान.
– सफाई और कीटाणुरहित प्रोटोकॉल
– व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों का उपयोग

ट्रैवल के दौरान साथ रखें ये सामान | Keep These Items With You During Travel

– कपड़े का फेस मास्क.
– अल्कोहल बेस्ड हैंड सैनिटाइजर (कम से कम 60% अल्कोहल)
– वाइप्स
– थर्मामीटर

किसी बीमारी से ग्रसित लोग इन बातों पर करें विचार

कोई भी वायरस से बहुत बीमार हो सकता है जो COVID-19 का कारण बनता है, लेकिन पुराने वयस्कों और कुछ अंतर्निहित चिकित्सा शर्तों वाले लोग COVID-19 से गंभीर बीमारी के लिए उच्च जोखिम में हैं. आपके जोखिम को बढ़ाने वाली स्थितियों में कैंसर, क्रोनिक किडनी रोग, क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज, दिल की गंभीर समस्याएं, सिकल सेल डिजीज, टाइप 2 डायबिटीज और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली शामिल हैं.

यात्रा COVID-19 प्राप्त करने और फैलाने की आपकी संभावना को बढ़ाती है. घर पर रहना COVID-19 से खुद को और दूसरों को बचाने का सबसे अच्छा तरीका है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top