MUST KNOW

अपनी कार में हमेशा रखें ये 6 जरूरी चीजें, सफर में नहीं आएगी कोई दिक्कत

अगर आप अपनी कार से कहीं लंबे सफर पर जा रहे हैं तो आपको हमेशा अपने साथ ये 6 चीजें रखनी चाहिए. इनमें फर्स्ट ऐड बॉक्स, अग्निशामक यंत्र जैसा जरूरी सामान शामिल है.

कार में सफर करना सभी को पसंद है. अक्सर लोग लॉन्ग ड्राइव पर घूमने के लिए निकल जाते हैं. लेकिन अक्सर कई बार चाबी कार में रह जाती है, सफ़र के दौरान कार में लाग लगने की भी घटनाएं सामने आ जाती हैं. ऐसे में हम हम आपको बता रहे हैं कि अगर आपके पास कार है तो कार में ये 6 चीजें हमेशा रखें.

पूरे पेपर्स लेकर चलें
अपने साथ गाड़ी के सभी पपेर्स जरूर साथ रखें, क्योंकि अक्सर बॉर्डर पर गाड़ी को चेक किया जाता है. और यदि पेपर्स पूरे नहीं हुआ तो आपका बड़ा चालान कट सकता है. इसलिए गाड़ी की RC, लाइसेंस, पोल्यूशन सर्टिफिकेट, इंश्योरेंस के पेपर्स साथ रखें.

Fire extinguisher (अग्निशामक यंत्र)
अग्निशामक को हमेशा अपनी कार में रखना चाइये, सफ़र के दौरान यदि कार में आग लग जाए तो यह आग बुझाने में बेहद मददगार साबित होता है. अग्निशामक आकार में काफी छोटा होता है इसलिए इसे कार में कहीं भी रखा जा सकता है.

जंपर केबल साथ लेकर चलें
अक्सर देखने में आता है कि कार की बैटरी डाउन हो जाती है, या कई बार गलती से गाडी की हेडलाइट्स ऑन रह जाती हैं जिसकी वजह से बैटरी डाउन हो जाती है और गाड़ी स्टार्ट नहीं होती, ऐसे में जंपर केबल की मदद से किसी भी कार की बैटरी से अपनी कार की बैटरी को थोड़ा चार्ज कर सकते हैं.

एक्स्ट्रा Key अपनी पॉकेट में रखें
कई देखने में आता है कि जल्द बाज़ी में कार की चाबी (Key) अंदर ही छूट जाती है जिसकी वजह से बड़ी परेशानियां होटी हैं. ऐसे में एक एक्स्ट्रा चाबी हमेशा अपनी जेब में भी रखें न कि कार में.

फर्स्ट एड बॉक्स
सफर के दौरान किसी की भी तबियत बिगड़ सकती है, या चोट लग सकती है. इसलिए कार में हमेशा एक फर्स्ट एड बॉक्स हमेशा रखना होना चाहिए. इस बात पर भी ध्यान रखें कि जो दवाइयां आपने रखी हैं वो वो एक्सपायर न हों.

पावरबैंक
वैसे तो लगभग सभी गाड़ियों में मोबाइलफोन चार्जेर की सुविधा होती है लेकिन फिर भी अपने साथ एक पावर बैंक भी जरूर लेकर चलें. कई बार इमरजेंसी में यह बहुत काम आता है. पावरबैंक कम से कम 10,000 MAh का हो तो बेहतर रहेगा.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top