MUST KNOW

ये लक्षण बताते हैं आपके शरीर में हो गई है पानी की कमी

नई दिल्ली: पानी हमारे शरीर के लिए कितना जरूरी है, यह जानने के बावजूद बहुत-से लोग पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं. आवश्यक मात्रा में पानी न पीने से हमारे स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और बहुत प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होने लगती हैं. हम आपको कुछ ऐसे संकेत बता रहे हैं, जो इस बात की ओर इशारा करते हैं कि आपके शरीर को जरूरी मात्रा में पानी नहीं मिल रहा है. ताकि आप समय रहते हुए अपनी इस आदत को सुधार सकें.

-जब शरीर में पानी की कमी होती है तो मुंह सूखने लगता है. अगर बार-बार मुंह सूखे तो समझ लें कि शरीर में पानी की काफी कमी हो रही है. ऐसे में तुरंत पानी पीना चाहिए.
-पानी कम पीने से पसीना कम आता है और शरीर से विषैले पदार्थ बाहर नहीं निकल पाते. शरीर में पानी की कमी से त्वचा खुश्क और रूखी हो जाती है और इससे कई त्वचा संबंधी रोग होने का खतरा रहता है.

-पानी की कमी से सिर्फ मुंह और गला प्रभावित नहीं होता है बल्कि आंखों पर भी इसका असर पड़ता है. आंखें सूखी और लाल हो जाती हैं.
-शरीर में पानी की कमी होने का मतलब बॉडी में मसल्स मास में कमी होना. वर्कआउट के पहले, बीच में और बाद में पानी पीने से बॉडी हाइड्रेट रहती है और पानी का इस्तेमाल सही जगह हो जाता है.
-जब शरीर में पानी की कमी होती है तो पेशाब गाढ़े पीले रंग का आता है. इसके साथ मात्रा में सामान्य से कम होता है और पेशाब के बाद प्राइवेट पार्ट में जलन या खुजली की समस्या हो सकती है.
-अगर शरीर में पानी की कमी हो जाती है तो शरीर, खून में से पानी लेने लग जाता है. इससे खून में आक्सीजन की कमी हो जाती है और कार्बन डाई आक्साइड का स्तर बढ़ जाता है जिससे आप थकान और सुस्ती महसूस करने लगते हैं.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top