MUST KNOW

अब ट्रेन की टिकट बुक करना हुआ ज्यादा आसान और सस्ता, यहां से Booking करने पर मिल रहा भारी Cashback

भारतीय रेलवे द्वारा संचालित ट्रेनों के आरक्षित टिकट को आप इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) की वेबसाइट/ऐप के अलावा मार्केट में मौजूद कई दूसरे ऐप से भी बुक कर सकते हैं. हाल में एक और ई-कॉमर्स कंपनी ने आईआरसीटीसी के साथ पार्टनरशिप की है.

दरअसल, ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन इंडिया के प्लेटफॉर्म पर रिजर्व ट्रेन टिकट की बुकिंग की सुविधा शुरू हो गई है. अब यात्री अमेजन के ऐप या अमेजन.इन (Amazon.in) के जरिए भी ट्रेन टिकट की बुकिंग कर सकेंगे.

पहली बार ट्रेन का टिकट बुक करने पर ग्राहकों को 100 रुपये तक का कैशबैक मिलेगा. हालांकि अमेजन के प्राइम मेंबर्स को 120 रुपये तक का कैशबैक मिलेगा. इसके अलावा ट्रेन की टिकट बुक करने वाले यूजर्स को पेमेंट गेटवे ट्रांजेक्शन चार्ज भी नहीं देना होगा. साथ ही सर्विस चार्ज से भी छूट मिलेगी. लेकिन यह ऑफर लिमिटेड पीरियड के लिए है.

अमेजन ऐप में सबसे पहले Amazon Pay ऑप्शन पर जाएं. वहां पर Book Tickets कैटेगरी में Trains का आइकॉन दिखेगा. अन्य ट्रैवल बुकिंग पोर्टल की तरह, आप अपने गंतव्यों और यात्रा की तारीख को इसमें डाल सकते हैं और ट्रेन का चयन कर सकते हैं.

इसके बाद आपको पेमेंट ऑप्शन को चुनने का मौका मिलेगा. पेमेंट ऑप्शन के रूप में यहां अमेजन पे, डेबिट/क्रेडिट कार्ड, यूपीआई और नेट बैंकिंग मौजूद है. इनमें से कोई एक सेलेक्ट करें. इसके बाद पेमेंट पेज पर री डायरेक्ट होने के बाद क्रेडेंशियल डालें. इस तरह आपकी टिकट बुक हो जाएगी.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top