MUST KNOW

Password से होता है छेड़छाड़ तो अब Google Chrome करेगा अलर्ट, अपडेट हुआ ये फीचर

नई दिल्ली: Google Chrome ने एंड्रॉयड (Android) और आईओएस (iOS) डिवाइस के लिए पासवर्ड सिक्योरिटी (password security) फीचर को अपडेट किया है. अगर आपने  गूगल क्रोम (Google Chrome) ब्राउजर पर पासवर्ड (password) सेव किया है और उससे छेड़छाड़ होता है, तो ब्राउजर अलर्ट करेगा. इसके बाद यूजर चेंज पासवर्ड  (change password) में जाकर पासवर्ड को बदल सकते हैं.

क्रोम आपके यूजरनेम और पासवर्ड की एक कॉपी को स्पेशल एनक्रिप्शन फॉर्म में Google को भेजेगा. इसके बाद गूगल आपके username और password से छेड़छाड़ किए बिना दी गई जानकारी को चेक करेगा.

यूजर password को आसानी से चेंज कर पाएं, इसके लिए गूगल क्रोम के साथ बेब स्टैंटर्ड (Web standard) फीचर को एड किया गया है. यह फीचर पासवर्ड चेंज करने के लिए यूआरएल (webpage) की सुविधा देती है. इससे पासवर्ड को चेंज करना यूजर के लिए काफी आसान हो जाता है. इस फीचर के इस्तेमाल से क्रोम यूजर्स को उनके पासवर्ड से छेड़छाड़ होने पर अलर्ट करेगा. इतना ही नहीं, यह फीचर सीधे यूजर को उस वेब पेज (webpage) पर लेकर चला जाता है, जहां password को बदल सकते हैं.

गूगल ने Chrome 86 में कुछ अन्य सिक्योरिटी फीचर को भी जोड़ा है. इससे यूजर को Android पर सेफ ब्राउजिंग (Safe Browsing) की सुविधा मिलेगी.  साथ ही, क्रोम ब्राउजर के नए फीचर यूजर्स को फिशिंग, मैलवेयर और खतरनाक साइट से भी सुरक्षा प्रदान करेगा. इसके लिए रियल टाइम डाटा गूगल सेफ ब्राउजिंग सर्विस के साथ शेयर किया जाता है.

इतना ही नहीं, क्रोम ने iOS में  ऑटोफिलिंग पासवर्ड (autofilling passwords) के लिए बायोमैक्ट्रिक ऑथेंटिकेशन (biometric authentication) फीचर को एड किया है. यूजर  Face ID, Touch ID और phone passcode के जरिए ऑथेंटिकेशन सेट कर सकते हैं. यदि आप सेटिंग्स में क्रोम ऑटोफिल को ऑन करते हैं, तो क्रोम पासवर्ड मैनेजर आपको आईओएस ऐप्स या ब्राउजर में सेव पासवर्ड को ऑटोफिल करने की सुविधा देता है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top