MUST KNOW

देश में आज से Unlock 5 पर अमल शुरू, 7 महीने बाद सिनेमाघर होंगे गुलज़ार, दर्शकों को करना होगा इन नियमों का पालन

नई दिल्ली: देशभर में केंद्र सरकार की ओर से अनलॉक 5 के तहत दी गई रियायतों पर आज से कई राज्यों में अमल शुरू हो जाएगा. अनलॉक 5 में केंद्र सरकार ने सिनेमाघरों को कुछ शर्तों के साथ खोलने की इजाज़त दी है. लॉकडाउन के बाद से पहली बार ये सिनेमाघर आज खोले जाएंगे. इसको लेकर सिनेमाघर चलाने वालों ने सात महीने बाद सिनेमाहॉल को खोलने को लेकर तैयारी शुरू कर दी है. लेकिन सिनेमाहॉल तक जाने वाले लोगों के लिए कोरोना काल में फिल्म देखने का अनुभव बदलने वाला है.

सिनेमाघरों में क्या क्या बदलेगा
रिपोर्ट्स के मुताबिक देश के 10 राज्यों और चार केंद्र शासित प्रदेशों ने अपने यहां सिनेमाघरों को खोलने का फैसला किया है. सिनेमाघर पहुंचकर फिल्म देखने वालों को अब ई-टिकट के जरिए ही एंट्री मिलेगी. कोरोना काल से पहले तक कई सिनेमाघरों में दाखिल होने के लिए कागजी टिकट दिखाना पड़ता था, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. इतना ही नहीं जो लोग सिनेमाघर के काउंटर पर जाकर भी टिकट खरीदेंगे उनको भी ई-टिकट ही मिलेगा. ई-टिकट लेने के बाद दर्शक सिनेमा घर में दाखिल हो सकेंगे.

सिनेमाघर के अंदर सिर्फ वही लोग जा सकेंगे, जिनकी उम्र 6 साल से ऊपर और 60 साल से नीचे होगी. 60 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्ग फिलहाल सिनेमा हॉल में जाकर पिक्चर नहीं देख सकेंगे. इसके अलावा सिनेमाघर में उसकी क्षमता के हिसाब से केवल 50 फीसदी दर्शक ही किसी फिल्म का मज़ा उठा सकेंगे. इसके लिए सिनेमा मालिकों को दर्शकों को एक सीट छोड़ कर बैठाना होगा. यानी दर्शक के बगल वाली एक सीट को खाली रखना होगा.

साथ ही फिल्म देखने वाले दर्शकों के मोबाइल में आरोग्य सेतु एप का होना भी ज़रूरी होगा. इसके अलावा सिनेमा हॉल के अंदर कुछ भी खाने पीने की मनाही होगी. यानी अब फिल्म के साथ दर्शक पॉपकॉर्न का मज़ा नहीं उठा पाएंगे. साथ ही सैनिटाइज़ेशन का खास खयाल भी रखना होगा.

चंडीगढ-पंजाब में आज से खुलेंगे 9वीं से 12वीं तक के स्कूल
पंजाब सरकार ने 9वीं से लेकर 12वीं तक के स्कूलों को फिर से शुरू करने का फैसला लिया है. कोरोना महामारी के बाद करीब 6 महीने बाद पहली बार आज स्कूल खुलेंगे. स्कूलों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा. परिजनों की लिखित अनुमति के बाद ही स्टूडेंट्स स्कूल जा सकेंगे.

महाराष्ट्र में आज से शुरू होगी मेट्रो सेवा, अभी नहीं खुलेंगे धार्मिक स्थल और सिनेमाघर
महाराष्ट्र सरकार ने अपने अभियान ‘बिगिन अगेन’ के तहत आज से मुंबई में मेट्रो ट्रेन का संचालन करने की मंज़ूरी दी है. यहां जारी दिशानिर्देशों के अनुसार, सरकार ने इसके साथ ही आज से सभी सरकारी और निजी पुस्तकालयों को फिर से खोलने की भी अनुमति दी, जिसके लिए कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करना होगा. सरकार ने निषिद्ध क्षेत्रों के बाहर उद्योग प्रदर्शनियों को भी इजाजत दे दी है.

स्थानीय साप्ताहिक बाजारों को भी निषिद्ध क्षेत्रों के बाहर फिर से खोलने की इजाजत दी गई है. इसमें जानवरों के बाजार भी शामिल हैं. भीड़ कम करने के उद्देश्य से बाजार और दुकानों को रात नौ बजे तक दो अतिरिक्त घंटे खोलने की इजाजत होगी. सरकार ने विभिन्न हवाई अड्डों पर आने वाले घरेलू यात्रियों के लिए कोविड-19 जांच के बाद अमिट स्याही से मुहर लगाना बंद करने का फैसला किया है. इसी तरह से रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों के स्वास्थ्य की जांच और उन पर मोहर लगाना भी बंद किया जाएगा.

लॉकडाउन के बाद पहली बार आज कोलकाता-रांची के बीच दौड़ेगी शताब्दी एक्सप्रेस
कोरोना वायरस की वजह से फैली महामारी से पिछले कई महीनों से चल रहे लॉकडाउन के बाद पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता और झारखंड की राजधानी रांची के बीच पहली स्पेशल ट्रेन आज से शुरू होने जा रही है. हावड़ा एवं रांची के बीच शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन के टिकट की बुकिंग 13 अक्टूबर से शुरू हो गयी है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top