MUST KNOW

ग्लोबल टाइम्स की फिर से गीदड़भभकी, भारत को दी ताइवान से दूर रहने की चेतावनी

बीजिंग/नई दिल्ली: चीनी सरकार के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स (Global Times) ने एक बार फिर से भारत को गीदड़ भभकी दी है और कहा है कि भारत (India) ताइवान (Republic of China) से थोड़ा दूर ही रहे. इस बीच उसने अपने ट्विटर हैंडल पर सैन्य अभ्यास और हथियारों की नुमाइश भी की. और ये सब कुछ वो कर रहा है भारत-चीन के बीच प्रस्तावित आठवें दौर की सैन्य वार्ता से पहले, ताकि भारत उसके साथ नरमी से पेश आए. हालांकि भारत के गृहमंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) ने कहा कि हमें इससे कोई फर्क नहीं पड़ता.

कोरी धमकियों से काम चला रहा चीन!
लद्दाख (Ladakh) में चीन भारत के पराक्रम का स्वाद चख चुका है. चीन को अच्छी तरह पता है कि नए भारत से युद्ध करना उसे महंगा पड़ सकता है. इसलिए आज कल चीन कोरी धमकियों से काम चला रहा है. और इसकी कमान संभाली है चीन के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स ने. चीनी विशेषज्ञ के बयान के बहाने ग्लोबल टाइम्स ने एक बार फिर भारत को धमकाने की कोशिश की है. ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत अगर चीन के साथ सीमा वार्ता पर ताइवान का सवाल उठाता है तो चीन कार्रवाई करेगा.

ताइवान से दूरी बनाकर रखे भारत
ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक चीनी विशेषज्ञ ने ताइवान और भारत के करीबी संपर्क के बाद हिंद महासागर (Indian Ocean) में परिवहन जोखिमों की चेतावनी दी है. इससे पहले ग्लोबल टाइम्स ने चीन के युद्धाभ्यास और हथियार के वीडियो डालकर भी भारत को संदेश देने की कोशिश की.

भारत का पलटवार
चीन की इन कोरी धमकियों से भारत को कोई असर नहीं पड़ने वाला है. गृह मंत्री अमित शाह ने साफ कर दिया है कि कोई भी देश भारत की एक ईंच जमीन भी नहीं ले सकेगा. उन्होंने कहा कि चीन के साथ विवाद खत्म करने के लिए हर सैन्य और कूटनीतिक प्रयास जारी हैं. गृहमंत्री का ये बयान भारत और चीन की आठवें दौर की बातचीत से पहले आया है.

अगले सप्ताह कोर कमांडर स्तर की बातचीत
भारत और चीन के बीच कोर कमांडर स्तर की आठवें दौर की बातचीत अगले सप्ताह हो सकती है. सूत्रों के मुताबिक दोनों देशों के बीच 19 अक्टूबर को बातचीत संभव है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top