MUST KNOW

दिल्ली-NCR को स्मॉग की चादर ने ढंका, जानिए शहरों में प्रदूषण की स्थिति

नई दिल्ली: दिल्ली-NCR में स्मॉग (Smog) की मोटी परत ने वायु मंडल को ढंकना शुरू कर दिया है. दिल्ली और आसपास के इलाकों में हवा की स्थिति बेहद खराब तक बनी हुई है. 

NCR में भी हवा की स्थिति ठीक नहीं
जानकारी के मुताबिक दिल्ली में इस समय PM2.5 का स्तर 269 बना हुआ है. जिसे खराब हवा की श्रेणी में माना जाता है. IGI Airport पर PM2.5 का स्तर 307 बना हुआ है. जिसका मतलब है कि हवाई अड्डे के आसपास हवा की स्थिति बेहद खराब है. नोएडा में भी कुछ ऐसी ही स्थिति है. वहां पर  PM2.5 का स्तर 306 बना हुआ है, जोकि बेहद खराब है. गुरुग्राम में PM2.5 का लेवल इस वक्त 211 बना हुआ है. इस लेवल को खराब श्रेणी में माना जाता है. 

CPCB ने भी हालात पर जताई चिंता
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के वायु प्रदूषण मापने वाले Safar एप के मुताबिक भी दिल्ली में हवा की स्थिति खराब बनी हुई है. एप के मुताबिक ITO पर PM2.5 का स्तर 241 (खराब),  लोधी रोड़ पर 151 (सामान्य) और आरके पुरम में 249 (खराब) मिला है. सफर एप के मुताबिक तापमान कम होने और पराली जलने के बढ़ते मामलों से हवा बेहद खराब से लेकर गंभीर तक हो सकती है.

अगले कुछ दिनों में बढ़ सकती है स्मॉग की समस्या
दो-तीन दिन बाद हवाओं की रफ्तार कम होने और न्यूनतम तापमान गिरकर 15 डिग्री पहुंचेगा. तब हवा में ओस की बूंदे प्रदूषक तत्वों को सोख लेंगी और इससे स्मॉग की समस्या बढ़ेगी. आमतौर पर अक्टूबर के आखिर में ऐसा दिखता है, लेकिन इस बार यह पहले शुरू हो सकता है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top