MUST KNOW

खुशखबरी! अगले माह से इस देश में लोगों को दी जाएगी कोरोना वैक्सीन

जकार्ता: इंडोनेशिया पहले चरण में इस साल नवंबर और दिसंबर के बीच 91 लाख लोगों को कोविड-19 वैक्सीन (COVID-19 Vaccine) प्रदान करेगा. इंडोनेशिया स्वास्थ्य मंत्रालय के रोग नियंत्रण और रोकथाम महानिदेशक अचमद युरिएंटो ने इस बात की जानकारी दी. पहले चरण में टीकाकरण उन लोगों के समूह पर किया जाएगा, जिनको कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण का सबसे अधिक खतरा है. इनमें हवाईअड्डे के कर्मचारी, सैनिक और पुलिसकर्मी सहित चिकित्सा और सार्वजनिक सेवा में लगे कर्मचारी शामिल हैं.

18-59 उम्र के लोगों को दी जाएगी वैक्सीन
युरिएंटो ने कहा, “यह टीका केवल 18 वर्ष से 59 वर्ष की आयु के लोगों को दिया जाएगा, क्योंकि अभी तक इस आयु सीमा के बाहर के लोगों पर क्लिनिकल ट्रायल नहीं किया गया है.” बता दें कि वर्तमान में इंडोनेशिया चीन और दक्षिण कोरिया के साथ वैक्सीन विकास सहयोग पर काम कर रहा है।

कब शुरू होगा टीकाकरण
इंडोनेशियाई ड्रग एंड फूड सुपरवाइजरी एजेंसी (BPOM) द्वारा आपातकालीन उपयोग की अनुमति और इंडोनेशियन उलेमा काउंसिल (MUI) द्वारा हलाल प्रमाणीकरण मिलने के बाद टीकाकरण किया जाएगा.

इसी महीने शुरू होगा टीके का मानव परीक्षण
इजराइल में कोविड-19 के लिए विकसित किए गए टीके ‘ब्रिलाइफ’ का मानव पर परीक्षण इस महीने के अंत तक आरंभ होगा. टीका ‘इजराइल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोलॉजिकल रिसर्च’ (आईआईबीआर) ने विकसित किया है. इजराइल ने अगस्त में दावा किया था कि उसके पास कोरोना वायरस का टीका है, लेकिन इसे नियामक प्रक्रियाओं से गुजरना होगा और इन प्रक्रियाओं की शुरुआत मानव परीक्षण के साथ होगी.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top