Life Style

राशिफल 20 अक्टूबर: मेष, कन्या और वृश्चिक राशि वाले भूलकर भी न करें ये काम, सभी राशियों का जानें आज का राशिफल

Rashifal

Aaj Ka Rashifal: पंचांग के अनुसार आज का दिन विशेष है. आज आश्विन मास की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि है. इस दिन सौभाग्य योग का निर्माण हो रहा है. नवरात्रि का आज चौथा दिन है. आज के दिन मां कुष्मांडा की पूजा की जाती है. आज मंगलवार का दिन है. मंगलवार का दिन हनुमान जी का दिन कहलाता है. सभी राशियों का जानते हैं राशिफल.

मेष- आज के दिन मेहनत के बल पर आपको सफलता और नाम कमाने का मौका मिलेगा. परिवार और कार्यस्थल में वरिष्ठ आपकी सराहना करेंगे, लेकिन कामकाज का दबाव भी पड़ेगा. व्यापारी जल्दबाजी में कोई नया निवेश या प्रोजेक्ट शुरू न करें, कुछ दिन रुक कर पूरी प्लानिंग के साथ कदम उठाएं. विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप मिलने की संभावना है. युवाओं को अभी मेहनत जारी रखने पर ही सफलता मिलेगी. स्वास्थ्य को लेकर उन लोगों को आज सतर्कता बरतनी होगी, जो सिगरेट या पान गुटखा का अधिक इस्तेमाल करते हैं. घर में अगर कोई पुराना निवेश किया गया है तो उसका बेहतर लाभ मिलने की संभावना बन रही है.

वृष- आज के दिन आपको अति आत्मविश्वास से बचने की जरूरत है, तो वहीं दूसरी ओर कहीं बड़ी रकम खर्च होती नजर आ रही है. ऑफिस में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को उपहार दें, उनका आशीर्वाद भाग्य में वृद्ध करेगा. व्यापारियों को विदेशी कंपनियों से अच्छे ऑफर मिलने की उम्मीद है. युवा वर्गों को आत्मविश्वास के साथ काम करने की जरूरत है. अपना और साथियों का मनोबल बनाए रखें. आज के दिन गिरकर चोटिल होने की आशंका है, ऊंचाई वाली जगह या बाथरूम में फिसलन बनी फर्श पर सतर्कता से चलें. नए संबंधों में कोई जल्दबाजी न करें, भविष्य के लिए परेशानी खड़ी हो सकती है.

मिथुन- आज आपको लक्ष्य प्राप्त करने के लिए कोशिश बढ़ानी होगी. निवेश के संबंध में की गई प्लानिंग सफल होती नजर आ रही है. ऑफिस या कार्यस्थल की सीक्रेट बातों को भूल कर भी किसी से साझा ना करें. नया व्यापार कर रहे लोगों को लाभ के लिए नई पॉलिसी बनानी पड़ेगी. कला जगत से जुड़े लोगों को नए मौके मिलेंगे. प्रदर्शन सबसे बेहतर रखने की कोशिश करें. आज के दिन खाली पेट न रहें. खास तौर पर काम के लिए निकल रहे हैं तो नाश्ता जरूर करके जाएं. जीवनसाथी के साथ मतभेद होने की आशंका है, ध्यान रखें कि बहस अनबन में न बदले.

कर्क- आज के दिन अपने मन को एकाग्र रखने की कोशिश करें, क्योंकि समस्याएं विचलित कर सकती हैं. कार्यस्थल पर आपके उच्च अधिकारी कामकाज पर नजर रखकर आपकी आलोचना कर सकते हैं, तो वहीं दूसरी ओर गुप्त विरोधी परेशानी खड़ी करेंगे, लेकिन आपकी क्षमता और ऊर्जा के आगे टिक नहीं सकेंगे. दूरसंचार से जुड़े लोगों को अपने संपर्कों को बढ़ाने की जरूरत है. युवाओं को कुछ नया सोचना और करना लाभप्रद होगा. स्वास्थ्य को लेकर सतर्कता बरतें, अचानक बीमार पड़ सकने की आशंका बन है.घर में यदि कोई विवाह योग्य है तो रिश्तों को जोड़ने का सही वक्त है. परिवार के साथ आमराय बनाकर बात को आगे बढ़ाएं.

सिंह- आज व्यर्थ का खर्च आपके लिए तनाव बढ़ा सकता है. कामकाज में परिश्रम और समर्पण का होना जरूरी है फिर भी महत्वपूर्ण कार्य पूरे होंगे, इसको लेकर संदेह रहेगा. हतोत्साहित न हो. अगर किसी के सलाहकार हैं तो बेहद सोच समझकर सुझाव देना चाहिए. भविष्य में फैसले का असर करियर पर भी पड़ेगा. रियल एस्टेट कारोबारियों को अच्छे क्लाइंट मिल सकते हैं. विद्यार्थियों को पढ़ाई पर फोकस करने की जरूरत है. इधर-उधर की बातों में समय गँवाना नुकसानदेह हो सकता है. हेल्थ को लेकर अस्थमा रोगियों को अलर्ट रहना होगा. घर परिवार में सामंजस्य बनाने की कोशिश करें, कुछ कारणों से परिजन आप से नाराज हो सकते हैं.

कन्या- आज के दिन अपने व्यवहार के बल पर आप दूसरों को आकर्षित करते हुए सफलता हासिल करेंगे. दोस्तों की संख्या बढ़ेगी, लेकिन पुराने साथियों के साथ संबंधों में मधुरता बनाए रखें. कार्यस्थल पर बैठक के दौरान आपके कामकाज को सराहना मिलेगी. युवाओं के लिए नया काम या कोर्स सीखने का उत्तम दिन है. बिजनेस से जुड़े लोगों को अपने अनुभव से लाभ लेने की जरूरत है, नए निवेश में बड़ी रकम न लगाएं. स्वास्थ्य को लेकर जिन लोगों को कब्ज की समस्या है, उनके लिए परेशानी हो सकती है. घर परिवार में पिता का सानिध्य मिलेगा. महत्वपूर्ण विषयों पर बगैर उनसे चर्चा किए कोई फैसला न लें.

तुला- आज के दिन परिवार और करीबियों से मतभेद की आशंका है. बातचीत या बहस के दौरान कोशिश करें कि मनमुटाव न पनपने पाए. शोध कार्य में लगे लोगों को अगर अपने काम का बंटवारा करना हो तो भरोसेमंद साथी ही चुनें. किसी कंपनी में अगर मालिक हैं तो कोई बड़ा प्रोजेक्ट हाथ लग सकता है, लेकिन क्रोध पर संयम करने की जरूरत होगी. युवाओं को भागदौड़ करनी पड़ सकती है. पेंडिंग काम बनते नजर आएंगे. सेहत को लेकर छोटी बीमारियों की भी अनदेखी न करें, लापरवाही बड़े कष्ट में बदल सकती है. घर की साफ-सफाई को लेकर विशेष प्रबंध करें, संभव हो तो आसपास हरे पौधे लगाएं.

वृश्चिक- आज के दिन खुद को प्रोत्साहित करते रहें. काम नहीं बन रहा है तो उसके नए तरीके भी खोजने होंगे. जो लोग मुनाफे पर काम करते हैं, उनके लिए फायदे का दिन है. दवा का व्यापार करने वाले लोगों को भी आज अच्छा मुनाफा होगा. युवा अगर सेना में जाने की तैयारी कर रहे हैं तो प्रयास बढ़ा दें. स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों पर किसी प्रकार के ऑपरेशन के लिए जा रहे हैं तो इंफेक्शन के प्रति सतर्क रहें. सामान्य रोगी दिनचर्या का सही से पालन करें. घर परिवार में अगर रिश्ते की बात चल रही है तो सुनी सुनाई बातों पर भरोसा कर जल्दबाजी में हामी न भरें.

धनु- आज के दिन काम और आराम दोनों का तालमेल मिलाकर चलना होगा, तबियत बिगड़ने की आशंका है. लेखक हैं तो अपनी कला को और मांजने की जरूरत है. अगर कोई काम लंबे समय से नहीं बन पा रहा है तो समय बचा कर दूसरे प्रोजेक्ट में खुद को जोड़ें. इलेक्ट्रॉनिक्स का सामान बेचने वाले व्यापारियों को अच्छा लाभ होगा. खेल से जुड़े युवाओं के लिए भीदिन शुभ है. हेल्थ में मलेरिया और डेंगू जैसे रोग घेर सकते हैं, इनसे बचाव के लिए घर में पूरे उपाय रखें. यदि आपकी मां का स्वास्थ्य ठीक नहीं चल रहा है तो आज से उन्हें आराम मिलना शुरू हो जाएगा.

मकर – कामकाज के पुराने नियमों को बदलने की जरूरत है. अब हाथ में वही काम लें, जिन्हें पूरा करने में आप दक्ष और सबसे निपुण हैं. कार्यस्थल और नौकरी में वरिष्ठ लोगों का प्रोत्साहन मिलेगा. नौकरी में पुराना रुका हुआ प्रमोशन मिलने की संभावना है. खुदरा व्यापारियों को आर्थिक प्रगति होगी. फैसले लेते वक्त अधिक मुनाफे के लालच से बचें. सेहत को लेकर अगर कोई बीमारी परेशान कर रही है तो आज से स्वास्थ्य लाभ मिलना प्रारम्भ होगा. अगर आपको किस तरह की मदद की जरूरत है तो भाई-बहनों से आग्रह कर सकते हैं. परिवार या दोस्तों के साथ घूमने के लिए भी जाया जा सकता है.

कुम्भ- आज के दिन आपको शारीरिक और मानसिक संतुलन बनाए रखनी होगी. अपनी योग्यता के बल पर आप कार्यस्थल पर टीम की अगुवाई करने का मौका पाएंगे. अपना प्रदर्शन सबसे उत्तम रखें, बॉस की उम्मीदों को कमजोर न पड़ने दें. अनाज का कारोबार करने वालों को स्टॉक और वैरायटी बढ़ाने की जरूरत पड़ सकती है. युवाओं को नई नौकरी मिलने की संभावना है. विद्यार्थी उच्चशिक्षा की तैयारी के लिए पढ़ाई में समय बढ़ाना होगा. स्वास्थ्य के लिहाज से कामकाज का दबाव तनाव बढ़ाएगा, तो वहीं नींद नहीं आने जैसी दिक्कत खड़ी हो सकती है. घर के बड़े बुजुर्गों से कामकाज की बातें साझा कर जरूरी परामर्श पा सकते हैं.

मीन- आज दिन आपके लिए विशेष है तो प्रियजनों से मनचाहा उपहार मिल सकता है. कामकाज को लेकर किसी पर आंखमूंदकर भरोसा करना नुक़सानदेह होगा. ऑफिस के कामकाज के लिए दूसरे शहरों की यात्रा की संभावना है. राजनीति से जुड़े लोगों को संपर्क और प्रचार-प्रसार बढ़ाने पर ध्यान दें. फूड इंडस्ट्री से जुड़े हैं तो सामान की गुणवत्ता पर खास ख्याल रखें. सरकारी जांच आदि की संभावना है, कमी मिलने पर भारी जुर्मा भरना होगा. जो लोग अत्यधिक टीवी, मोबाइल या लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं, उन्हें सेहत संबंधी समस्याएं घेरती नजर आ रही है. पुराने घरेलू विवादों को निपटाने की कोशिश करें, जिससे की रिश्ते मजबूत होंगे.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top