MUST KNOW

Reliance Jio 2500-3000 रु में बेचेगी 5G स्मार्टफोन, 2G फोन यूजर्स को करेगी टार्गेट

रिलायंस जियो (Reliance Jio) 5G स्मार्टफोन को 5000 रुपये से भी कम में लॉन्च करने की योजना बना रही है. कंपनी आगे चलकर बिक्री बढ़ने के बाद फोन के दाम घटाकर 2500-3000 रुपये प्रति यूनिट कर देगी. यह जानकारी रिलायंस जियो के एक अधिकारी ने दी है. जियो का मकसद 5G स्मार्टफोन से 20-30 करोड़ ऐसे मोबाइल फोन यूजर्स को टार्गेट करना है, जो अभी 2G कनेक्शन का इस्तेमाल करते हैं. इस मामले में रिलायंस जियो को भेजी गई ईमेल क्वेरी का कोई जवाब नहीं आया है.

अभी भारत में 5G स्मार्टफोन्स की कीमत 27000 रुपये से शुरू होती है. बता दें कि रिलायंस जियो पहली कंपनी थी, जिसने भारतीय ग्राहकों के लिए 4G मोबाइल फोन फ्री में लॉन्च किया था. जियोफोन खरीदने के लिए ग्राहकों द्वारा किया गया 1500 रुपये का पेमेंट रिफंडेबल था.

2G मुक्त भारत का लक्ष्य

रिलायंस इंडस्ट्रीज की 43वीं सालाना आम बैठक में कंपनी के चेयरमैन व एमडी मुकेश अंबानी ने भारत को 2G मुक्त बनाने की बात कही थी. साथ ही 5G युग के दरवाजे पर खड़े भारत में 2G फीचर फोन इस्तेमाल कर रहे मौजूदा 35 करोड़ भारतीयों को तेजी से सस्ते स्मार्टफोन पर शिफ्ट करने की जरूरत पर जोर दिया था. उन्होंने गूगल द्वारा जियो प्लेटफॉर्म्स में 7.7 फीसदी हिस्सेदारी की खरीद के बदले 33737 करोड़ रुपये के निवेश की भी घोषणा की थी और कहा था कि जियो गूगल के साथ मिलकर एंड्रॉयड बेस्ड स्मार्टफोन बनाएगी

खुद के 5G नेटवर्क इक्विपमेंट पर भी कर रही काम

​रिलायंस जियो खुद के 5G नेटवर्क इक्विपमेंट्स पर भी काम कर रही है. कंपनी ने टेलिकॉम विभाग से इन प्रॉडक्ट्स को एक्सपोर्ट करने से पहले टे​स्टिंग के लिए स्पेक्ट्रम आवंटित किए जाने को भी कहा है. जियो की इस अपील पर सरकार का फैसला आना बाकी है. भारत में अभी 5G सर्विसेज नहीं हैं, यहां तक कि सरकार ने टेलिकॉम कंपनियों को फील्ड ट्रायल्स करने के​ लिए स्पेक्ट्रम का आवंटन भी नहीं किया है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top