MUST KNOW

Lockdown भले ही चला गया हो, लेकिन कोरोना वायरस नहीं गया: PM मोदी

नई दिल्ली: कोरोना काल में देश के नाम संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा कि कोरोना महामारी में जनता कर्फ्यू से लेकर आज तक हमने बहुत लंबा सफर तय किया है. समय के साथ आर्थिक गतिविधियों में भी धीरे-धीरे तेजी नजर आ रही है. हम में से अधिकांश लोग जीवन को गति देने के लिए रोज घर से बाहर निकल रहे हैं. बाजारों में रौनक धीरे-धीरे लौट रही है. पीएम मोदी ने कहा कि लॉकडाउन भले ही चला गया हो, लेकिन कोरोना वायरस नहीं गया है.

PM मोदी के भाषण की प्रमुख बातें:

– हमें ये भूलना नहीं है कि लॉकडाउन भले चला गया हो, वायरस नहीं गया है. बीते 7-8 महीनों में प्रत्येक भारतीय के प्रयास से, भारत आज जिस संभली हुई स्थिति में हैं, हमें उसे बिगड़ने नहीं देना है. आज देश में रिकवरी रेट अच्छी है, मृत्यु दर कम है.

– दुनिया के साधन-संपन्न देशों की तुलना में भारत अपने ज्यादा से ज्यादा नागरिकों का जीवन बचाने में सफल हो रहा है. कोविड महामारी के खिलाफ लड़ाई में टेस्ट की बढ़ती संख्या हमारी एक बड़ी ताकत रही है.

– भारत में प्रति लाख साढ़े पांच हजार लोग कोविड पॉजिटिव हैं. अमेरिका में ये संख्या 25 हजार के पार है. 

– भारत में प्रति दस लाख में 600 लोगों की मृत्यु हुई. भारत के अस्पतालों में 90 लाख बेड्स हैं. देश में कोरोना टेस्टिंग की संख्या 10 करोड़ जल्द ही पार कर जाएगी. 

– सेवा परमो धर्म: के मंत्र पर चलते हुए हमारे डॉक्टर, नर्स, स्वास्थ्य कर्मी इतनी बड़ी आबादी की निस्वार्थ सेवा कर रहे हैं. इन सभी प्रयासों के बीच, ये समय लापरवाह होने का नहीं है.

– ये समय ये मान लेने का नहीं है कि कोरोना चला गया या फिर अब इससे कोई खतरा नहीं है. थोड़ी सी लापरवाही हमारी प्रगति की गति को रोक सकती है. 

– ये समय लापरवाह होने का नहीं है, ये समय ये मान लेने का नहीं है कि कोराना चला गया है. बहुत से वीडियो सामने आते हैं जिसमें साफ दिखता है कि लोगों ने सावधानी बरतना बंद कर दिया है. अगर आपने भी सावधानी बरतना बंद कर दिया है तो परिवार को बड़े संकट में डाल रहे हैं. 

– कुछ देशों में कोरोना के मामलों में कमी हो रही थी, लेकिन अचानक से केस बढ़ रहे हैं. जब तक सफलता पूरी नहीं मिल जाए, हमें लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए. जब तक दवाई नहीं तब तक ढिलाई नहीं.  

– जब तक इस महामारी की वैक्सीन नहीं आ जाती, हमें कोरोना से अपनी लड़ाई को कमजोर नहीं पड़ने देना है. बरसों बाद हम ऐसा होता देख रहे हैं कि मानवता को बचाने के लिए युद्धस्तर पर काम हो रहा है. 

– अनेक देश कोरोना के वैक्सीन पर काम कर रहे हैं. भारत में भी काम चल रहा है, कुछ ट्रायल एडवांस स्टेज पर हैं. वैक्सीन लोगों तक जल्द से जल्द पहुंचे, सरकार इसपर तेजी से काम कर रही है. 

– हम सभी कठिन परिस्थितियों से आगे बढ़ रहे हैं, एक छोटी सी लापरवाही हमारी खुशियां कम कर सकती है. मैं आप सब को खुश देखना चाहता हूं. मीडिया के साथियों से कहना चाहता हूं कि लोगों में कोरोना के खिलाफ जागरूकता लाने के लिए जितना जनजागरण करेंगे उतना अच्छा होगा.

– नवरात्र, दशहरा, ईद, दीपवली, छठ पूजा, गुरूनानक पर्व समते सभी त्याहोरों के लिए देशवासियों को शुभकामनाएं. 

– जीवन की जिम्मेदारियों को निभाना और सतर्कता ये दोनों सा-साथ  चलेंगे तभी जीवन में खुशियां बनी रहेंगी. 

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top