MUST KNOW

तीनों तरह के आधार कार्ड हैं मान्य, UIDAI ने किया स्पष्ट; किसी से भी चलाएं काम

आधार कार्ड (Aadhaar Card) जारी करने वाली और इससे जुड़ी सर्विसेज देखने वाली अथॉरिटी UIDAI ने स्पष्ट किया है कि आधार कार्ड अपनी हर फॉर्म यानी रूप में मान्य है. फिर चाहे वह सामान्य आधार कार्ड हो या फिर PVC कार्ड. नागरिकों को आधार कार्ड के एक रूप को दूसरे से बदलने की जरूरत नहीं है. यह स्पष्टीकरण यूआईडीएआई ने बुधवार को ट्वीट के जरिए जारी किया.

आधार कार्ड इन तीन रूपों में उपलब्ध

बता दें कि आधार कार्ड इस वक्त तीन रूपों- आधार लेटर, ईआधार और पीवीसी कार्ड में उपलब्ध होता है. पीवीसी कार्ड रूप को हाल ही मे लाया गया है. यूआईडीएआई ने ट्वीट में कहा है कि आधार कार्ड अपने तीनों रूपों में बराबर मान्य है. नागरिक अपनी सुविधानुसार आधार के रूप का चुनाव कर सकते हैं. हर रूप में आधार को पहचान के प्रमाण के तौर पर स्वीकार किया जाता है. इसके किसी एक रूप को, दूसरे रूप से ज्यादा वरीयता नहीं दी जा रही है.

इसलिए नागरिक ऐसी किसी अफवाह का शिकार न बनें कि PVC कार्ड, आधार कार्ड के बाकी दो रूपों से ज्यादा वैलिड है या फिर ई-आधार मान्य नहीं है.

आधार लेटर यानी वह आधार कार्ड, जो आधार बनवाने पर डाक के जरिए घर आता है. UIDAI नागरिकों को आधार कार्ड की सॉफ्ट कॉपी डाउनलोड करने की सुविधा देती है. इसे ई-आधार (e-Aadhaar) कहते हैं. अगर किसी कारण से इनरॉलमेंट के बाद नागरिक के पास आधार कार्ड पहुंचने में देरी हो रही है या उसका आधार कार्ड खो गया है तो वह ई-आधार डाउनलोड कर प्रिंट निकाल सकता है.

वहीं, आधार पीवीसी कार्ड की खासियत यह है कि यह लंबे समय तक चलेगा और यह दिखने में आकर्षक है. यह आपकी पॉकेट में भी आ सकता है. इसके अलावा यह होलोग्राम, Guilloche Pattern, घोस्ट इमेज और माइक्रोटेक्स्ट जैसे लेटेस्ट सिक्योरिटी फीचर्स से लैस है. पीवीसी (पॉलीविनाइल कार्ड) है जो  प्लास्टिक का बना होता है. इस पर आपकी सारी डिटेल्स रहती है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top