MUST KNOW

नौकरी करने वालों को केंद्र सरकार ने दिए 3 दिवाली गिफ्ट! 15 दिन में कीं 15,312 करोड़ रुपये की घोषणाएं

नई दिल्‍ली. केंद्र सरकार ने कोरोना संकट के कारण बाजार में घटी मांग से देश की अर्थव्‍यवस्‍था (Indian Economy) को नुकसान से उबारने के लिए महज 15 दिन के भीतर 3 बड़ी घोषणाएं कीं. इसके तहत सरकारी ही नहीं प्राइवेट एम्‍प्‍लॉयज को भी फायदा मिलेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्यक्षता में आज हुई कैबिनेट बैठक (Cabinet Meeting Decision) में जहां 30 लाख सरकारी कर्मचारियों के लिए बोनस (Bonus) का ऐलान किया गया. वहीं, इससे पहले एलटीसी (LTC) कैश वाउचर स्‍कीम का फायदा सरकारी के साथ निजी क्षेत्र के कर्मचारियों को भी मिलेगा. इन तीनों घोषणाओं पर अमल करने से जहां लोगों को त्‍योहारों में नकदी की समस्‍या (Cash Crunch) से निजात मिलेगी. वहीं, केंद्र सरकार पर 15,312 करोड़ रुपये का अतिरिक्‍त बोझ पड़ेगा.

सरकारी कर्मचारियों के लिए दीपावली बोनस
केंद्र सरकार ने आज सरकारी कर्मचारियों के लिए दीपावली बोनस (Government Employee Bonus) देने का ऐलान किया है. ये बोनस डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर के जरिये सीधे कर्मचारियों के बैंक खातों में भेजे जाएंगे. इससे केंद्र सरकार के 30 लाख कर्मचारियों को फायदा मिलेगा. केंद्र ने बताया कि 3737 करोड़ रुपये के इस बोनस का भुगतान तुरंत शुरू होगा. इसके तहत सरकार के कमर्शियल एस्‍टेब्लिशमेंट जैसे रेलवे (Indian Railways), पोस्‍ट ऑफिस (Post Office), डिफेंस प्रोडक्‍शंस (Defence Production), ईपीएफओ (EPFO), एम्‍प्‍लॉय स्‍टेट इंश्‍योरेंस कॉरपोरेशन (ESIC) के 17 लाख नॉन-गैजेटेड एम्‍प्‍लॉयज को 2,791 करोड़ रुपये का प्रोडक्टिविटी लिंक्‍ड इंसेंटिव (PLI) बोनस के तौर पर दिया जाएगा. वहीं, केंद्र सरकार में काम करने वाले 13 लाख कर्मचारियों को 906 करोड़ रुपये का नॉन-प्रोडक्टिविटी लिंक्‍ड (Non-PLI) बोनस दिया जाएगा.

एलटीए के बदले एलटीसी कैश वाउचर स्‍कीम
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कुछ दिन पहले स्पेशल LTC कैश वाउचर स्कीम का ऐलान किया था. इसका फायदा केंद्र के कर्मचारियों को मिलेगा. इस स्कीम में एलटीए के बदले कर्मचारियों को कैश वाउचर मिलेगा. इसका इस्तेमाल 31 मार्च 2021 के पहले करना होगा. स्कीम के तहत सरकारी कर्मचारी लीव इनकैशमेंट और तीन बार टिकट किराये का लाभ कैश के रूप में ले सकते हैं. साथ ही 12 फीसदी से ज्यादा जीएसटी वाले उत्पाद खरीने का भी विकल्प मिलेगा. इसका लाभ लेने के लिए उन्हें डिजिटल पेमेंट (Digital Payment) करना होगा और जीएसटी इनवॉइस दिखाना होगा. केंद्र की ओर से सरकारी बैंकों (PSBs) के कर्मचारियों पर होने वाला खर्च 5,675 करोड़ और सरकारी कंपनियों (PSUs) के कर्मचारियों के लिए 1,900 करोड़ रुपये होगा.

प्राइवेट सेक्‍टर कर्मचारियों को टैक्‍स छूट
स्‍कीम के तहत राज्य सरकारों और प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारियों को इसके तहत लाभ दिए जाने पर एलटीसी टिकटों पर टैक्स छूट का लाभ दिया जाएगा. अगर राज्य और प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारियों को यह लाभ मिलता है तो उन्हें टैक्स छूट का फायदा मिलेगा. जानकारों का कहना है कि प्राइवेट सेक्टर की कंपनियां अपने कर्मचारियों को दी जाने वाली कंपेनसेशन स्ट्रक्चर को रिव्यू कर सकती हैं ताकि उनके कर्मचारियों को भी एलटीसी कैश वाउचर स्‍कीम का फायदा मिल सके. सरकार का कहना है कि अगर राज्य सरकार भी ये स्‍कीम अपनाती हैं तो कुल 8,000 करोड़ रुपये खर्च होंगे. इस योजना से कुल 8,000 करोड़ रुपये की कंज्यूमर डिमांड बढ़ने की उम्मीद है. जिसका सीधा फायदा देश की अर्थव्यवस्था को मिलेगा.

ले सकते हैं एडवांस में 10 हजार रुपये
सरकार ने कर्मचारियों के लिए तीसरी स्‍कीम ‘स्पेशल फेस्टिवल एडवांस स्कीम’ शुरू की है. इसके जरिये कर्मचारी एडवांस में 10 हजार रुपये ले सकेंगे. वित्त मंत्री ने निर्मला सीतारमण ने स्‍कीम का ऐलान करते हुए बताया कि सभी केंद्रीय कर्मचारी इसका फायदा उठा सकते हैं. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के कर्मचारी भी इसका फायदा उठा सकते हैं, लेकिन इसके लिए राज्य सरकारों को ये प्रस्ताव मानने होंगे. स्कीम का फायदा उठाने के लिए कर्मचारियों को रूपे प्री-पेड कार्ड मिलेगा. यह पहले से रिचार्ज होगा. इसमें 10 हजार रुपये मिलेंगे. साथ ही इस पर लगने वाले सभी बैंक चार्जेस भी सरकार वहन करेगी. एडवांस में ली गई रकम को कर्मचारी 10 महीने में चुका सकते है यानी हजार रुपये महीने की किस्‍त चुकानी होगी. इस योजना के तहत केंद्र सरकार के कर्मचारियों पर 4000 करोड़ रुपये खर्च होगा.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top