FINANCE

ट्रंप-बाइडेन की डिबेट पर दुनिया की नजर, देखिए आज कैसे रहेंगे भारतीय शेयर बाजार

नई दिल्ली: भारतीय शेयर बाजारों (Indian share markets) के लिए आज विदेशी संकेत (Global markets cues) मिले जुले हैं. SGX Nifty की शुरुआत फ्लैट हुई है, ये फिलहाल 11900 के नीचे ट्रेड कर रहा है. अमेरिकी वायदा बाजारों की बात करें तो Dow Futures में 26 अंकों की गिरावट के साथ कारोबार हो रहा है, Nasdaq Futures में भी 11 अंकों की हल्की गिरावट है.  

बाकी एशियाई बाजारों में भी सुस्ती के साथ ही कारोबार हो रहा है. जापान का Nikkei बिल्कुल फ्लैट है, चीन का बाजार Shanghai Comp भी सुस्त पड़ा है और हॉन्ग कॉन्ग के बाजार Hang Seng में भी कोई हलचल नहीं दिख रही है. 

गुरुवार को कैसे रहे विदेशी बाजार

अब एक नजर गुरुवार को बंद हुए विदेशी बाजारों पर डाल लेते हैं. गुरुवार को अमेरिकी बाजारों में काफी उतार चढ़ाव के साथ कारोबार हुआ. Dow Jones 153 अंक मजबूत होकर बंद हुआ. हालांकि डाओ जोंस दिन के निचले स्तरों से 300 अंकों की रिकवरी के साथ 
अपने दिन के उच्चतम स्तरों के करीब ही बंद हुआ है. S&P500 में आधा परसेंट की तेजी रही, Nasdaq में 21 अंकों की मामूली बढ़त रही. अमेरिकी बाजारों में बैंक और एनर्जी शेयरों में खरीदारी दिखी, कुछ टेक शेयरों में भी खरीदारी रही. 

यूरोपीय बाजारों में बुधवार की भारी गिरावट के बाद गुरुवार को सुस्ती छाई रही. लंदन का FTSE, जर्मनी का DAX और फ्रांस का CAC40 बिल्कुल फ्लैट बंद हुए हैं. 

विदेशी बाजारों से संकेत

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनावों के लिए आखिरी प्रेसिडेंशियल डिबेट चल रही है. दोनों प्रतिद्वंद्वी डोनल्ड ट्रंप (Donald Trump) और जो बाइडेन (Joe Biden) अपने अपने तर्क रख रहे हैं, दुनिया भर के बाजारों की नजर इस हाई-प्रोफाइल इवेंट पर है. ट्रंप जहां एक ओर कोरोना संकट पर कह रहे हैं कि हम इससे मजबूती से लड़ रहे हैं और इस साल के आखिर तक कोरोना की वैक्सीन आ जाएगी. 

इस बहस में रूस से फंडिंग का मुद्दा भी उठा है. ट्रंप ने सफाई दी है कि उन्होंने रूस से कोई फंडिंग नहीं ली है, वो रूस के मामले में बेहद सख्त हैं. 

दूसरी ओर राहत पैकेज को लेकर निवेशकों को अब भी उम्मीद है. कल राहत पैकेज को लेकर दोनों पक्षों के बीच बातचीत हुई थी, आज भी इस पर बातचीत होने की उम्मीद है. अमेरिका में कल साप्ताहिक बेरोजगारी के आंकड़े भी आए हैं, जो कि उम्मीद से काफी बेहतर रहे हैं. अनुमान था कि 8.75 लाख के करीब दावे आएंगे जबकि 8 लाख से कम दावे पेश हुए हैं. ये आंकड़े कोरोना संकट काल के दौरान सबसे कम हैं. उम्मीद है कि बाजार इसे पॉजिटिव रिस्पॉन्स देंगे. 

आज क्या होगी रणनीति 

हमारे सहयोगी चैनल ज़ी बिज़नेस के मैनेजिंग एडिटर अनिल सिंघवी के मुताबिक विदेशी बाजारों से संकेत बेहतर हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों के लिए बहस अच्छी चल रही है. इनकी बहस खत्म होने के बाद ये देखना होगा कि डाओ फ्यूचर्स कैसा प्रदर्शन करता है. ग्लोबल मार्केट के संकेत अभी ठीक हैं. भारतीय बाजारों में कल एक्सपायरी की वजह से काफी उतार चढ़ाव देखने को मिला. आज बाजार एक सीमित दायरे में रहकर ही कारोबार करेगा. 

अनिल सिंघवी के मुताबिक ‘निफ्टी के लिए आज सपोर्ट रेंज 11775-11825 है, ऊपरी रेंज 11975-12025 रहेगी. बैंक निफ्टी के लिए सपोर्ट रेंज 24100-24250 होगी, और ऊपरी रेंज 24650-24800 रहेगी.’ 

FIIs, DIIs का हाल 

गुरुवार को विदेशी संस्थागत निवेशकों FIIs ने कैश मार्केट में 1118 करोड़ रुपये की खरीदारी की, जबकि घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 2020 करोड़ रुपये की बिकवाली की. FIIs ने वायदा में 1040 करोड़ रुपये की बिकवाली की है. 

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top