MUST KNOW

फेसबुक पर बिताते हैं जरूरत से ज्यादा टाइम! एक फीचर की मदद से करें अपना टाइम मैनजमेंट

फेसबुक सोशल मीडिया में सबसे ज्यादा यूज होने वाला ऐप है. खासतौर पर कोरोना के टाइम में लोग काफी टाइम फेसबुक और दूसरे सोशल मीडिया पर बिताते हैं. हालांकि कई बार घंटो फेसबुक देखने पर ये भी लगता है कि हमने टाइम वेस्ट कर दिया और सारा टाइम फेसबुक के चक्कर में चला जाता है. आप चाहें तो फेसबुक कम यूज कर सकते हैं. फेसबुक ऐप में कई ऐसे फीचर्स हैं जिनको शायद आप जानते हों लेकिन कभी यूज नहीं किया होगा. इन फीचर्स की हेल्प से आप अपना फेसबुक पर टाइम मैनेजमेंट कर सकते हैं.

फेसबुक ऐप में Your time on Facebook नाम का एक सेक्शन है. फेसबुक ऐप के सेटिंग्स और प्राइवेसी में ये ऑप्शन है जिसमें आपको चार फीचर्स मिलते हैं.

See your time. इस फीचर से आप ग्राफ के माध्यम से ये देख सकते हैं कि  फेसबुक पर पूरे दिन में कितने घंटे बिताए हैं. यहाँ आपको हर दिन फेसबुक देखने के घंटे और ऐवरेज दिेखेगा. इस फीचर से आपको ये भी पता चल जायेगा कि आप रात या दिन किस टाइम फेसबुक ज्यादा देखते हैं

Get more from your time – इस फीचर की मदद से आप अपने टाइम को फालतू की पोस्ट या फीड पर खर्च करने से बचा सकते हैं.  दरअसल इस फीचर से न्यूज फीड की प्रेफ्रेंस सेट कर सकते हैं. लोगों की पोस्ट अनफॉलो कर सकते हैं ताकि वो न्यूज फीड की पोस्ट में न दिखें.

Control your notification – इस सेटिंग्स में जा कर आप नोटिफिकेशन को ऑफ-ऑन कर सकते हैं और इसमें ये भी ऑप्शन मिलेगा कि आप किस तरह के नोटिफिकेशन देखना चाहते हैं और कौन से नहीं. इस फीचर से अपडेट, कमेंट, टैग और रिमाइंडर जैसे नोटिफिकेशन को भी ऑफ या ऑन किया जा सकता है

Quit Mode- इस फीचर में जा कर आप क्वाइट मोड एनेबल कर सकते हैं और उसमें टाइमिंग एड कर सकते हैं. इसके बाद उस टाइम तक आपको नोटिफिकेशन नहीं मिलेंगे. अगर टाइमिंग फिक्स नहीं करना तो भी क्वाइट मोड एनेबल या डिसेबल कर सकते हैं. डेली टाइम रिमाइंडर फीचर भी इसमें आपको मिलेगा जिससे आप ये सेटिंग कर सकते हैं कि कितने घंटे फेसबुक देखने के बाद आपको रिमाइंड कराया जाये.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top