MUST KNOW

कोरोना अपडेट: देश में 70 लाख संक्रमित ठीक हुए, 24 घंटे में आए 53 हजार नए मरीज, 650 की गई जान

नई दिल्ली: भारत में हर दिन कोरोना संक्रमण के जितने मामले सामने आ रहे हैं, उससे करीब 25-30 फीसदी ज्यादा संक्रमित मरीज ठीक भी हो रहे हैं. देश में कोरोना वायरस से ठीक होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 70 लाख के पार पहुंच गई है. एक्टिव केस भी सात लाख से कम हैं. हालांकि देश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 78 लाख 14 हजार हो गई है. इनमें से एक लाख 17 हजार 956 मरीजों की मौत हो चुकी है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटे में 53,370 नए कोरोना मामले दर्ज किए गए और 650 कोरोना संक्रमितों ने अपनी जान गंवाई है. बीते दिन 67,549 मरीज ठीक भी हुए हैं.

एक्टिव केस के मुकाबले 10 गुना ज्यादा रिकवरी
संक्रमण के एक्टिव केस की संख्या की तुलना में रिकवर हुए लोगों की संख्या करीब 10 गुना ज्यादा है. महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में कोरोना वायरस के एक्टिव केस, मृत्यु दर और रिकवरी रेट का प्रतिशत सबसे ज्यादा है.

राहत की बात है कि मृत्यु दर और एक्टिव केस रेट में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. मृत्यु दर गिरकर 1.50% हो गई. इसके अलावा एक्टिव केस जिनका इलाज चल है उनकी दर भी 9 फीसदी से कम है. इसके साथ ही रिकवरी रेट यानी ठीक होने की दर 90 फीसदी है. भारत में रिकवरी रेट लगातार बढ़ रहा है.

सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में एक्टिव केस
देश के 22 राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों में 20,000 से कम एक्टिव केस हैं. केवल केरल, कर्नाटक और महाराष्ट्र में 50,000 से ज्यादा एक्टिव मामले रिपोर्ट हो रहे हैं. सबसे ज्यादा एक्टिव केस महाराष्ट्र में हैं. एक्टिव केस मामले में दुनिया में भारत का दूसरा स्थान है. कोरोना संक्रमितों की संख्या के हिसाब से भारत दुनिया का दूसरा सबसे प्रभावित देश है. मौत के मामले में अमेरिका और ब्राजील के बाद भारत का नंबर है.

ICMR के मुताबिक, 23 अक्टूबर तक कोरोना वायरस के कुल 10 करोड़ 13 लाख सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं, जिनमें से 12.69 लाख सैंपल की टेस्टिंग कल की गई. कोरोना वायरस का कुल पॉजिटिविटी रेट 8 फीसदी से कम है और दैनिक पॉजिटिविटी रेट 4 फीसदी से कम है. कई राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों का पॉजिटिविटी रेट राष्ट्रीय औसत से ज्यादा है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top