HEALTH

ठंड में रहना चाहते हैं फिट तो जरूर खाएं ये चीजें, हमेशा रहेंगे Active

नई दिल्ली: ठंड के मौसम में सर्दी के असर से बचने के लिए बॉडी में अंदरूनी गर्मी होनी चाहिए. शरीर अगर गर्म रहेगा तो हम कभी बीमार नहीं पड़ेंगे. ऐसे में जरूरी है हम खाने में ऐसी चीजों को शामिल करें जो हमें गर्म रखने के साथ हेल्दी भी रखे. तो आइये जानते हैं कि सर्दी में किन-किन चीजों का सेवन करना शरीर के लिए रहेगा फायदेमंद.

बींस फूड

सर्दिंयों में खाने के लिए बींस बेस्ट फूड है. यह प्रोटीन और फाइबर का एक अच्छा सोर्स है और इसमें कई आवश्यक पोषक तत्व जैसे कैल्शियम, लौह, पोटेशियम, जिंक, फॉस्फोरस, थियामीन, रिबोफ्लाविन और बी 6 होते हैं.

अंडा

सर्द‍ियों में नियमित रूप से अंडे का सेवन करें. यह विटामिन ए, बी12, बी6, ई, के का बड़ा सोर्स है. इसमें कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, सेलिनियम, फैटी एसिड और प्रोटीन्स होते हैं.

मशरूम

मशरूम में अधिक मात्रा में विटामिन डी होता है. इसलिए सर्दी के मौसम में मशरूम जरुर खाने चाहिए. इनमें सेलेनियम भरपूर पाया जाता है.

शकरकंद

शकरकंद खाना सर्दी में सबसे फायदेमंद होता है. सर्दियों में सेहत के लिए इसे खाना सबसे अच्छा होता है. इसमें बड़ी मात्रा में विटामिन सी और ए, पोटेशियम, सोडियम, कैल्शियम और फाइबर होता है.

ड्रायफ्रूट्स

तमाम डॉक्‍टर्स सर्दी में ड्रायफ्रूट्स खाने की सलाह देते हैं. इनमें विटामिन ई, बी कॉम्प्लेक्स, ओमेगा 3 एस, मैगनेश‍ियम, कॉपर, फ्लोराइड, जिंक, कैल्शियम, सेलेनियम और हेल्दी प्रोटीन होते हैं.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Most Popular

To Top