MUST KNOW

गुजरात में किसानों, स्वास्थ्य और पर्यटन के लिए तीन प्रमुख योजनाएं, पीएम मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग से करेंगे शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुजरात में तीन प्रमुख योजनाओं की शुरुआत करेंगे जिससे गुजरात के लोगों की जिंदगी में बड़ा बदलाव आएगा. यह उद्घाटन पीएम वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए करेंगे. इनमें किसानों के सशक्तिकरण के लिए किसान सर्वोदय योजना और अहमदाबाद सिविल हॉस्पिटल में टेवली-कॉर्डियोलॉजी के लिए मोबाइल ऐप और यूएन मेहता इंस्टीट्यूट ऑफ कॉर्डियोलॉजी एंड रिसर्च सेंटर से जुड़े एक पीडियाट्रिक हार्ट हॉस्पिटल हैं. इसके अलावा गुजरात पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पीएम मोदी गिरनार में एक रोपवे का उद्घाटन करेंगे जिससे पर्यटकों को गिरनार पर्वत की ऊंचाई पर प्राकृतिक नजारा देखने को मिलेगा.

PM Modi के ट्विटर हैंडल पर दी गई जानकारी

यह जानकारी पीएम मोदी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर दी गई है. ट्वीट में कहा गया है कि पीएम मोदी 24 अक्टूबर को गुजरात में तीन प्रमुख योजनाओं का उद्घाटन करेंगे.

किसान सर्वोदय योजना

यह योजना किसानों को सिंचाई के लिए दिन में भी बिजली आपूर्ति के लिए शुरू की जा रही है. इस योजना में किसानों को सुबह 5 बजे से रात 9 बजे तक बिजली की आपूर्ति होगी. इसके लिए गुजरात सरकार ने 2023 तक 3500 करोड़ के बजट का आवंटन किया है. 2020-21 तक खेड़ा, तापी, वलसाड़, आणंड और गिर-सोमनाथ जैसे दस जिलों को यह सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी और बाकी जिलों को 2022-23 तक चरणबद्ध तरीके से यह सुविधा मिलेगी.

पीडियाट्रिक हॉर्ट हॉस्पिटल

पीएम मोदी अहमदाबाद सिविल हॉस्पिटल में टेवली-कॉर्डियोलॉजी के लिए मोबाइल ऐप और यूएन मेहता इंस्टीट्यूट ऑफ कॉर्डियोलॉजी एंड रिसर्च सेंटर से जुड़े एक पीडियाट्रिक हार्ट हॉस्पिटल का भी उद्घाटन करेंगे. इसके बाद यूएन मेहता इंस्टीट्यूट कॉर्डियोलॉजी के मामले में देश का सबसे बड़ा हॉस्पिटल हो जाएगा. इसके अलावा यह दुनिया के कुछ खास अस्पतालों में शुमार हो जाएगा जहां वर्ल्ड क्लास मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर और मेडिकल फैसिलिटीज उपलब्ध होंगी. यूएन मेहता इंस्टीट्यूट ऑफ कॉर्डियोलॉजी के प्रसार के लिए 470 करोड़ का बजट है और इसमें बेड की संख्या 450 से बढ़कर 1251 हो जाएगी. प्रोजेक्ट पूरा होने के बाद यह संस्थान देश का सबसे बड़ा सिंगल सुपर स्पेशियलिटी कॉर्डियाक टीचिंग इंस्टीट्यूट हो जाएगा.

गिरनार रोपवे

पीएम मोदी गिरनार रोपवे का भी उद्घाटन करेंगे. शुरुआत में इसमें 25-30 केबिल होंगे और हर केबिन में 8 लोगों को ले जाने की क्षमता होगी. इस योजना के पूरा होने के बाद 2.3 किमी की दूरी अब महज 7.5 मिनट में तय हो जाएगी. इसके अलावा गिरनार रोपवे से पर्यटकों को गिरनार पर्वत के चारों तरफ का बेहतरीन नजारा भी देखने को मिलेगा.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top