MUST KNOW

ना OTP बताया, ना किसी लिंक पर क्लिक किया, फिर भी हैकर्स ने अकाउंट से उड़ाए 20 हजार

आगरा: ऑनलाइन बैंकिंग (Online Banking) ने हमारे काम को आसान जरूर  कर दिया है, लेकिन इस बीच साइबर क्राइम (Cyber Crime) भी लगातार बढ़ते जा रहे हैं. अभी तक बैंक की ओर से किसी भी अनजान व्यक्ति को वन टाइम पासवर्ड (OTP) नहीं बताने और मोबाइल पर आए किसी भी संदिग्ध लिंक को क्लिक नहीं करने की सलाह दी जा रही थी, लेकिन उत्तर प्रदेश के आगरा से एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसमें बिना ओटीपी बताए और बिना लिंक क्लिक किए खाते से पैसे निकल गए हैं.

चार बार में शातिरों ने निकाले 20 हजार रुपये
दरअसल, आगरा के ताजगंज के रहने वाले मनोज कुमार के अकाउंट से शातिरों ने 20 हजार रुपये निकाल लिए है. मनोज का कहना है कि उन्होंने ना किसी को ओटीपी बताया और ना ही उन्होंने किसी संदिग्ध लिंक को क्लिक किया है. इसके बावजूद उनके अकाउंट से चार बार में बीस हजार रुपये निकल गए हैं.

एसबीआई के खाते से निकले पैसे
मनोज का स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में खाता है और 22 अक्टूबर रात 10.23 बजे उनके मोबाइल पर मैसेज आया कि उनके खाते से दो बार पांच-पांच हजार रुपये निकल चुके हैं. इसके बाद 23 अक्टूबर की सुबह फिर दो बार 5-5 हजार रुपये निकलने का मैसेज आया. इसके बाद उन्होंने ताजगंज थाने में मामला दर्ज कराया, जिसे पुलिस ने साइबर सेल में जांच को भेज दिया है.

एसबीआई ने हाल ही में ग्राहकों को किया था अलर्ट
एसबीआई ने हाल ही में ग्राहकों को त्योहारी सीजन में ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के लिए अलर्ट किया था और बताया था कि कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए. एसबीआई ने बताया था कि कभी किसी को अपना OTP (वन टाइम पासवर्ड), पिन नंबर, डेबिट या क्रेडिट कार्ड का CVV नंबर को न बताएं. इसके साथ ही कभी भी फोन में अपने बैंक अकाउंट या ऑनलाइन बैंकिंग की जानकारी सेव नहीं करें.

एसबीआई के मुताबिक कभी भी पब्लिक डिवाइस, ओपन नेटवर्क और फ्री वाई-फाई जोन से ऑनलाइन ट्रांजेक्शन नहीं करना चाहिए. इससे निजी जानकारी लीक होने का खतरा रहता है. इसके साथ ही बैंक ने ग्राहकों को अपना एटीएम कार्ड का इस्तेमाल खुद करने की सलाह दी थी. एसबीआई ने यह भी बताया था कि बैंक कभी भी ग्राहकों से यूजर आईडी, पिन, पासवर्ड, CVV, OTP, UPI जैसी संवेदनशील जानकारी नहीं मांगता है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top