MUST KNOW

सावधान! ऑफिस की इन जगहों पर पाए जाते हैं सबसे ज्यादा बैक्टीरिया, रखें अपना ख्याल

नई दिल्ली: ऑफिस (Office) में रोजाना बहुत से लोगों का आना-जाना होता है और स्टाफ को तो कम से कम आठ घंटे तक रुकना ही होता है. इसलिए ऑफिस में चाहे कितनी भी सफाई क्यों न हो लेकिन फिर भी कुछ जगहें ऐसी होती हैं, जिन पर बैक्टीरिया (Bacteria) का बुरी तरह से जमावड़ा होता है. वे जगहें हमें दिखने में बेशक साफ नजर आएं, लेकिन असल में होती नहीं हैं. ऑफिस की कुछ चीजों और जगहों पर बहुत सारे कीटाणु जमा रहते हैं. साफ नजर आने पर कई बार लोग इन जगहों और चीजों को लेकर लापरवाह हो जाते हैं.

अब जबकि कोविड-19 (COVID-19) जैसे वायरस के फैलने का बहुत बड़ा खतरा है तो ऐसे में ऑफिस की चीजों का इस्तेमाल करते समय सावधानी बरतना जरूरी है. जानिए ऑफिस की उन चीजों या जगहों के बारे में, जहां आपको इन बैक्टीरिया की वजह से बीमार होने का खतरा रहता है.

टेलीफोन
ऑफिस में आपके सामने रखा टेलीफोन (Telephone) आप दिनभर में न जाने कितनी बार छूते होंगे. इसको बार-बार छूने की वजह से ही रिसीवर (Receiver) और इसके बटन पर काफी बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं, जो बीमारी का कारण बन सकते हैं. जब भी फोन को इस्तेमाल करना हो तो पहले उसे किसी टिश्यू पेपर से साफ करके सैनिटाइज (Sanitize) करना अच्छा रहता है.

ऑफिस में रखे डिवाइस
ऑफिस के सामान को आप अकेले ही यूज नहीं करते हैं बल्कि आपके ऑफिस का स्टाफ भी उस चीज को आपकी तरह ही यूज करता है. ऐसे में फैक्स मशीन (Fax Mchine), प्रिंटर, फोटो कॉपी मशीन जैसे ऑफिस डिवाइस (Office Device) पर कीटाणुओं का जमना आम बात है. इन चीजों का इस्तेमाल करने से पहले इन्हें सैनिटाइज करना बेहतर रहता है

डेस्कटॉप और उसका कीबोर्ड
माना गया है कि एक टॉयलेट की सीट की तुलना में लगभग 400 गुना ज्यादा बैक्टीरिया डेस्कटॉप (Desktop) पर जमा होते हैं. आपके हाथों के जरिए ही ये कीटाणु आप तक पहुंचते हैं और आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर डालते हैं. इसके बाद आप अपने हाथों से अपने शरीर के जिस भी हिस्से को छू लेंगे, वहां तक ये खुद ब खुद ही पहुंच जाएंगे.

इसलिए बेहतर है कि आप जब भी ऑफिस जाकर इनका इस्तेमाल करते हैं तो हल्का सा सैनिटाइजर छिड़ककर डेस्कटॉप और कीबोर्ड को टिशू पेपर या वाइप (Wipe) से साफ कर लें. आपके डेस्कटॉप का कीबोर्ड गंदगी का बड़ा खजाना है. कभी बैठे-बैठे आपको खांसी या छींक आ गई या खाने-पीने का कोई भी सामान की-बोर्ड पर गिर गया तो काफी सारे बैक्टीरिया इस पर जमा हो जाते हैं.

वॉशरूम
आपके ऑफिस का वॉशरूम सफाई के बाद भी बैक्टीरिया से अछूता नहीं रह सकता है. वॉशरूम का फ्लश (Flush), दरवाजा, पानी के नल आदि पर काफी कीटाणु जमा रहते हैं. आप कितना ही साबुन से हाथ धो लें लेकिन फिर भी ये आपके हाथों पर रह जाते हैं.

इसलिए कोशिश करें कि वॉशरूम का हैंडल किसी टिश्यू पेपर से छुएं. फ्लश भी किसी टिश्यू पेपर से ही चलाएं. अगर आपके पास टिश्यू पेपर आदि नहीं है तो आप हाथों को वॉश करने के बाद सैनिटाइज जरूर कर लें.

लिफ्ट के बटन, दरवाजे के हैंडल
आपकी तरह ही ऑफिस के न जाने कितने लोग लिफ्ट को बार-बार यूज करते हैं. ऐसे में लिफ्ट के बटन का संक्रमित होना कोई बड़ी बात नहीं है. लिफ्ट का बटन किसी टिश्यू पेपर से पुश करें और अगर टिश्यू पेपर नहीं है तो लिफ्ट का यूज करने के बाद ही तुरंत हाथों को सैनिटाइज जरूर कर लें.

लिफ्ट के बटन को पुश करने के लिए आप कोहनी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसी तरह ऑफिस के दरवाजों के हैंडल आदि को सीधे ही न छुएं. उन्हें टिश्यू पेपर की सहायता से खोलें या खोलने के बाद हाथों को अच्छी तरह से सैनिटाइज कर लें.

वॉटर कूलर और टी-कॉफी मशीन
समझदारी तो इसी में है कि ऑफिस के वॉटर कूलर का पानी न लिया जाए. फिर भी अगर आप लेते हैं तो जान लें कि वॉटर कूलर के बटन आदि पर काफी बैक्टीरिया जमे होते हैं. यह भी दिन भर में बहुत से लोगों के संपर्क में आता है. इसलिए घर से अपनी बॉटल लेकर आएं तो बेहतर है.

इसी तरह से चाय-कॉफी की मशीन भी ऑफिस में काफी लोगों द्वारा इस्तेमाल की जाती है और उनकी सफाई पर खास ध्यान भी नहीं दिया जाता है. साथ ही जिन मशीनों में नमी और अंधेरा होता है, वहां बैक्टीरिया बहुत जल्दी पनपते हैं. इसलिए आप अगर कॉफी-चाय पीते हैं तो इनके बटन पर थोड़ा सा सैनिटाइजर लगाकर उन्हें साफ कर लें.

ऑफिस के मग
ऑफिस के धुले हुए एक कॉफी या चाय के कप में लगभग 90% तक कीटाणु पाए जाते हैं. ये कप काफी लोगों द्वारा इस्तेमाल किए जाते हैं इसलिए हो सके तो अपने एक या दो मग ऑफिस में रख लें. ऑफिस के कप का इस्तेमाल न ही करें तो आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा होगा. इसके अलावा किसी को खांसी, गले में कोई और समस्या या जुकाम है तो इनका इस्तेमाल करने से वह बीमारी आपको भी हो सकती है.

ऑफिस के किचन का स्पंज
बैक्टीरिया के पैदा होने और इनका बहुत बड़ी मात्रा में बढ़ जाने की सबसे अच्छी जगह किचन का स्पंज होता है. यह अलग-अलग लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है और इसकी ठीक तरीके से सफाई न होने के कारण इसमें काफी ज्यादा संख्या में कीटाणु जमा होते हैं. अगर आप इस स्पंज का इस्तेमाल अपने कप, लंच बॉक्स आदि को साफ करने के लिए करते हैं तो बैक्टीरिया उनमें भी आसानी से अपनी जगह बना लेते हैं. एक स्पंज का हर दो हफ्ते के अंदर बदला जाना जरूरी है.

आप भी अगर ऑफिस जा रहे हैं तो इन बातों का ध्यान रखें और खुद को किसी भी तरह के इंफेक्शन से बचाकर रखें.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top