MUST KNOW

LPG Gas Cylinder Rules: अगले 4 दिन में बदल जाएगा आपके LPG रसोई गैस सिलेंडर से जुड़ा नियम, जानिए सबकुछ

subsidised-lpg-price-hiked-rs-2-71-per-cylinder-check-latest-cooking-gas-rates-here

LPG Gas Cylinder Delivery Rules 2020: 1 नवंबर से LPG गैस सिलेडर की डिलीवरी (LPG Cylinder Home Delivery) का पूरा प्रोसेस बदलने वाला है. डोमेस्टिक सिलेंडर (Domestic Cylinder) की चोरी रोकने और सही कस्टमर की पहचान के लिए तेल कंपनियां नया LPG सिलेंडर का डिलिवरी सिस्टम लागू करने वाली हैं. आइए इस नए नियम के बारे में जानते हैं-

बता दें सिलेंडर की ब्लैक मार्केटिंग पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने 1 नवंबर से नया नियम लागू करने की तैयारी में है. यानी अब जब 1 नवंबर से सिलेंडर लेकर डिलीवरी ब्वॉय आपके घर आएंगे तो उन्हें OTP बताना होगा.

अगर आप भी घर बैठे सिलेंडर मंगवाते हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है. सरकारी तेल कंपनियों के मुताबिक एक नवंबर से देश के 100 स्मार्ट सिटीज में गैस की डिलीवरी के लिए वन टाइम पासवर्ड (OTP) अनिवार्य हो जाएगा.

इस नए सिस्टम को DAC का नाम दिया जा रहा है यानी कि डिलीवरी ऑथेंटिकेशन कोड. अब सिर्फ बुकिंग करा लेने भर से सिलेंडर की डिलीवरी नहीं होगी बल्कि आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक कोड भेजा जाएगा उस कोड को जब तक आप डिलीवरी बॉय को कोड नहीं दिखायेंगे तब तक डिलीवरी पूरी नहीं होगी.

अगर कोई कस्टमर ऐसा भी है जिसने डिस्ट्रीब्यूटर को मोबाइल नंबर अपडेट नहीं कराया है तो डिलीवरी बॉय के पास के ऐप होगा जिसके जरिए आप रियल टाइम अपना नंबर अपडेट करवा पाएंगे. और उसके बाद कोड जनरेट कर सकेंगे.

आपको बता दें ऐसे में उन कस्टमर्स की मुश्किलें बढ़ जाएंगी जिनका एड्रेस गलत और मोबाइल नंबर गलत हैं तो इस वजह से उन लोगों की सिलेंडर की डिलीवरी रोकी जा सकती है.

ऑयल कंपनियों की तरफ से सभी ग्राहकों को सलाह दी गई है कि वो अपना नाम, पता और मोबाइल नंबर अपडेट करा दें. ताकि उन्हें सिलेंडर की डिलीवरी लेने में किसी तरह की कठिनाइयों का सामना ना करना पड़े. हालांकि यह नियम कमर्शियल (commercial) LPG सिलेंडर के लिए लागू नहीं होगा.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top