MUST KNOW

शादीशुदा जिंदगी में प्यार बरकरार रखने के काम आएंगे ये वास्तु टिप्स

नई दिल्ली: स्वस्थ प्रेम विवाहित सुख और सफल जीवन के लिए एक अनिवार्य आधार है. वास्तुशास्त्र, स्थानिक ऊर्जा का प्राचीन विज्ञान, एक प्यार भरे रिश्ते की सकारात्मकता और सद्भाव को बढ़ाने के लिए बेहद महत्वपूर्ण साबित हो सकता है. अपनी जिंदगी में प्यार बरकरार रखने के लिए वास्तु रविराज के सह-संस्थापक डॉ रविराज अहिरराव से जानिए खास वास्तु टिप्स (Vastu Tips).

प्रेम के लिए वास्तु टिप्स
हर शादीशुदा जोड़े में प्यार के साथ ही हल्की-फुल्की तकरार होना आम बात है. हालांकि समस्या तब आती है. जब यह तकरार बढ़ती जाए और हमें इसका कोई समाधान ही नजर न आए. अपने रिश्ते में आ रही परेशानियों को दूर करने और आपसी प्यार को बरकरार रखने के लिए आजमाइए ये वास्तु टिप्स.

रंग- सुखी वैवाहिक जीवन के लिए पार्टनर्स के बीच विचारों की स्पष्टता सबसे महत्वपूर्ण है. घर के उत्तर-पूर्व क्षेत्र में नीले या बैंगनी रंग का साथ पार्टनर्स के बीच विचारों के इस सद्भाव को सक्षम कर सकता है.

रसोई- रसोई घर (Kitchen) अग्नि तत्व को दर्शाता है. इसलिए वह दक्षिण-पूर्व दिशा में होना चाहिए. यह क्षेत्र महिला साथी की जगह को भी चिह्नित करता है और उसकी शारीरिक व मानसिक स्थिरता को बढ़ावा देता है. इस जगह में नारंगी रंग का जोड़ इस केंद्र की शक्ति को बढ़ाता है और एक खुशहाल व रोमांटिक जीवन को बढ़ावा देता है.

बेडरूम-
1. मास्टर बेडरूम में बिस्तर का सटीक स्थान दक्षिण क्षेत्र या दक्षिण-पश्चिम होना चाहिए.
2. वास्तु के अनुसार, घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में मास्टर बेडरूम की उपस्थिति पुरुष शक्ति केंद्र को संतुलित करने में मदद करती है. यह पार्टनर्स के बीच सकारात्मक खिंचाव और केमिस्ट्री को बनाए रखता है.

इसके अलावा पुरुष ऊर्जा का स्थान होने के नाते, यह रिश्ते में स्थिरता को बढ़ावा देने में मदद करता है, बेहतर निर्णय लेने की अनुमति देता है और नेतृत्व के गुणों को बढ़ाता है.
3. धातु के बिस्तरों से बचना चाहिए क्योंकि यह नींद में खलल डालता है और पार्टनर्स के बीच तनाव पैदा करता है. एक सिंगल गद्दे के साथ सिंगल या क्वीन साइज का बेड होना चाहिए. एक साथ जुड़ने वाले दो बिस्तरों या गद्दों से सख्ती से बचना चाहिए. पलंग का ऊपरी भाग दक्षिण दिशा में होना चाहिए. इसके अलावा बेड को दरवाजे के सामने नहीं रखा जाना चाहिए.

4. बेडरूम की दीवारों पर इस्तेमाल किया गया रंग हल्का और सुखदायी होना चाहिए. दक्षिण-पश्चिम बेडरूम में गुलाबी या पीच रंग पसंद किए जाते हैं.

बेडरूम में गुलाबी या लाल रंग जैसे लाल बत्ती, लाल रजाई, ड्रेप आदि का उपयोग क्षणिक अवधि के लिए किया जा सकता है.
5. वास्तु के अनुसार, रिश्ते में प्यार और मजबूती बनाए रखने के लिए पत्नी को अपने पति के बाईं ओर सोना चाहिए.
6. इनडोर पौधे, उत्तरी कोने में सफेद फूल और दक्षिण-पश्चिम कोने में बैंगनी या लाल गुलाब रिश्ते को बेहतर बनाने में मदद करते हैं.

7. बेडरूम में बिजली के उपकरणों के ज्यादा इस्तेमाल से बचना चाहिए क्योंकि वे तनाव पैदा करके रिश्तों को विचलित करते हैं. कंप्यूटर और टीवी कमरे में उचित नहीं हैं और यदि मौजूद हैं तो रात में सोते समय कपड़े से ढक देने चाहिए.
8. रिश्ते में प्यार और सकारात्मकता के प्रवाह के लिए बेडरूम साफ और व्यवस्थित होना चाहिए.
9. जीवन में प्रेम को बनाए रखने के लिए सुनिश्चित करें कि कमरे में ‘सिंगल आइडेंटिटी’ (Single Identity) सजावट के टुकड़े नहीं हों, जैसे कि एक सिंगल बतख या तितली. उन्हें प्यार के दो प्रतीक में रखें. दूसरे शब्दों में कहें तो एक कबूतर का जोड़ा, लव बर्ड्स या लक्ष्मी-नारायण जैसे आदर्श जोड़े बेहतर हैं.

10. बेडरूम में दिवंगत आत्माओं की तस्वीरों को न रखें.
11. दक्षिण-पश्चिम दिशा में पारिवारिक फोटो और पश्चिम दिशा में कपल्स की फोटो की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है.
12. वास्तुशास्त्र में हल्के या पेस्टल रंग के प्रकाश के साथ लैंपशेड रखने का सुझाव दिया गया है.

फूलों के डिजाइन के साथ गुलाबी या हल्के रंग की चादर बिछाना शादी के लिए उत्सुक लोगों के लिए अच्छा है.

सच्चा प्यार कृत्रिम रूप से पैदा करने की चीज नहीं है. वास्तु शास्त्र प्रेम संबंधों को बढ़ाने में मदद कर सकता है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top