GADGETS

दो साल बाद मोबाइल बाजार का लीडर बना Samsung, चीनी कंपनी को छोड़ा पीछे

नई दिल्ली: मोबाइल कंपनियों के बीच भारतीय बाजार में नंबर वन बनने की होड़ लगी रहती है. पिछले कुछ सालों से चीनी मोबाइल कंपनियों का दबदबा रहा है. लेकिन इस बार भारत में कोरियन मोबाइल कंपनी सैमसंग (Samsung) ने चीनी कंपनियों को पछाड़ कर अपनी पुरानी जगह वापस हथिया ली है. Samsung लगभग दो साल बाद नंबर वन कपंनी बन गई है. भारतीय मोबाइल बाजार में कंपनी ने सबसे ज्यादा हैंडसेट बेचे हैं. 

चीनी कंपनी शाओमी को छोड़ा पीछे
टेक साइट बिजनेस इनसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय बाजार में इस साल के दूसरे तिमाही में सैमसंग ने जबर्दस्त प्रदर्शन किया है. भारत के 24 फीसदी बाजार में अब सैमसंग का कब्जा हो गया है. जबकि सस्ते हैंडसेट बेचने वाली चीनी कंपनी शाओमी (Xiaomi) दूसरे पायदान पर आ गई है. चीनी कंपनी शाओमी का भारत के 23 प्रतिशत बाजार में कब्जा है.

सैमसंग की नई नीति आई काम
जानकारों का कहना है कि सैमसंग ने भारतीय बाजार में दोबारा अपनी लीडरशिप पाने के लिए जबर्दस्त मेहनत की है. कंपनी ने लॉकडाउन के दौरान अपने ऑनलाइट सेल पर ज्यादा जोर दिया. साथ ही कंपनी ने भारतीय बाजार को देखते हुए बजट स्मार्टफोन्स पर बहुत ध्यान दिया.

उल्लेखनीय है कि भारत-चीन सीमा पर विवाद के बाद भारतीय बाजार में चीनी उत्पादों का बहिष्कार भी सैमसंग के लिए मददगार साबित हुई है. इस खास समय का भी कंपनी ने जबर्दस्त फायदा उठाया है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top