MUST KNOW

दो साल बाद भारत में टॉप पर पहुंची Samsung, चीनी कंपनी को दी पटखनी

नई दिल्लीः स्मार्टफोन एवं इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पाद बनाने वाली कंपनी सैमसंग (Samsung) ने दो साल बाद चीनी मोबाइल कंपनी Xiaomi को भारत में नंबर एक के स्थान से नीचे ला दिया है. इसका अलावा कंपनी ने रिकॉर्ड बिक्री दर्ज की है. रिपोर्ट के अनुसार 2020 की तीसरी तिमाही में कोरियाई सैमसंग का मार्केट शेयर देश में 24 फीसदी हो गया है. वहीं दूसरी तरफ Xiaomi का शेयर एक फीसदी कम होकर के 23 फीसदी रह गया है. गलवान में हुई चीनी सैनिकों के साथ भिड़ंत के बाद चीनी वस्तुओं के बायकॉट की बात से देश में कंपनी की बिक्री पर असर देखने को मिला है.  

इतना हुआ सैमसंग का लाभ
सैमसंग ने कहा कि सितंबर तिमाही में उसका लाभ 59 फीसदी बढ़कर दो साल के उच्च स्तर 12,350 अरब वॉन यानी 10.89 अरब डॉलर पर पहुंच गया. कंपनी का लाभ कंप्यूटर मेमोरी चिप, स्मार्टफोन और उपकरणों की बिक्री के दम पर बढ़ा है. इस दौरान कंपनी का राजस्व आठ फीसदी बढ़कर 66,960 अरब वॉन यानी 59 अरब डॉलर के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया. यह सैमसंग का किसी भी तिमाही का सबसे अधिक राजस्व है. 

कंप्यूटर चिप की मांग में कमी
कंपनी ने एक बयान में कहा, ‘दुनिया भर में भले ही कोविड-19 महामारी का प्रकोप जारी है, प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के खुलने से उपभोक्ता मांग में महत्वपूर्ण तेजी आई है.’ कंपनी ने कहा कि कंप्यूटर चिप की मांग में कमी आई है और स्मार्टफोन तथा उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा तेज हुई है. इसके कारण उसे चालू तिमाही में लाभ कम होने की आशंका है.

चीनी कंपनियों के खिलाफ बायकॉट से मिला बल
सैमसंग को कोरोना वायरस महामारी तथा अमेरिका और चीन के व्यापारिक तनाव दोनों से फायदा हुआ है. अमेरिका के द्वारा चीन की कंपनियों के ऊपर पाबंदियां लगाने से हुआवेई का बाजार बाधित हुआ है. इससे स्मार्टफोन, स्मार्टफोन चिप और दूरसंचार उपकरण के क्षेत्र में सैमसंग की सबसे बड़ी प्रतिस्पर्धी कंपनी को नुकसान हुआ है. अमेरिका ने सेमीकंडक्टर बनाने वाली चीन की कुछ कंपनियों के ऊपर भी कार्रवाई की है. सैमसंग को इससे भी लाभ हुआ है. उल्लेखनीय है कि सैमसंग कई साल से दक्षिण कोरिया की सबसे बड़ी कंपनी है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top