MUST KNOW

कल से बदल जाएंगी आपकी जिंदगी से जुड़ी ये 8 चीजें, यहां देखिए पूरी लिस्ट

नई दिल्ली: 1 नवंबर यानि कल से आपकी जिंदगी में कई बदलाव होने वाले हैं. रसोई गैस के सिलेंडर से लेकर ट्रेनों के टाइम टेबल तक सबकुछ बदलने वाला है. हम आपको यहां पर इन सभी बदलावों को सिलसिलेवार तरीके से बताने जा रहे हैं. ताकि आप खुद को इन बदलावों के लिए तैयार कर सकें.  

1. LPG डिलिवरी सिस्टम बदलेगा 
कल से LPG सिलेंडर की डिलिवरी का सिस्टम बदल जाएगा. तेल कंपनियां एक नवंबर से डिलिवरी ऑथेंटीकेशन कोड (DAC) सिस्टम लागू करेंगी. यानी गैस की डिलिवरी से पहले उपभोक्ता के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा. जब सिलेंडर आपके घर आएगा तो उस OTP को डिलिवरी ब्वॉय के साथ शेयर करना होगा. जब OTP सिस्टम से मैच होगा तभी आपको सिलेंडर की डिलिवरी होगी. 

अगर किसी कस्टमर का मोबाइल नंबर अपडेट नहीं है तो डिलीवरी ब्वॉय के पास के ऐप होगा, जिसके जरिए तत्काल ही अपना नंबर अपडेट करवा सकेंगे. अगर किसी ग्राहक का पता, नाम जैसी जानकारियां अपडेट नहीं हैं तो उन्हें भी 1 नवंबर से पहले ये सभी चीजें अपडेट करवानी होंगी नहीं तो सिलेंडर डिलिवरी में दिक्कत आ सकती है. 

दरअसल गैस चोरी को रोकने के लिए तेल कंपनियों ने डिलिवरी का पूरा सिस्टम ही बदल दिया है. ये सिस्टम पहले 100 स्मार्ट सिटी में लागू होगा, फिर धीरे धीरे पूरे देश में लागू कर दिया जाएगा. ये सिस्टम सिर्फ घरेलू गैस सिलेंडरों की डिलिवरी के लिए है, कमर्शियल LPG सिलेंडरों पर ये सिस्टम लागू नहीं होगा. 

2. Indane गैस बुकिंग नंबर बदलेगा 
कल से इंडेन ग्राहकों के लिए गैस बुक करने का नंबर बदल जाएगा.  इंडियन ऑयल ने बताया कि पहले रसोई गैस बुकिंग के लिए देश के अलग-अलग सर्किल के लिए अलग-अलग मोबाइल नंबर होते थे. अब देश की सबसे बड़ी पेट्रोलियम कंपनी ने सभी सर्किल के लिए एक ही नंबर जारी किया है, अब देश भर के ग्राहकों को एलपीजी सिलेंडर बुक कराने के लिए 7718955555 पर कॉल या एसएमएस भेजना होगा. 

3. पैसे निकालने, जमा करने पर लगेगा चार्ज 
बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) खाताधारकों के लिए बुरी खबर है. कल से ही बैंक ऑफ बड़ौदा ग्राहकों से एक तय सीमा से ज्याद पैसा जमा करने और निकालने दोनों पर चार्ज वसूलेगा. बैंक ऑफ बड़ौदा ने चालू खाता, कैश क्रेडिट लिमिट और ओवरड्राफ्ट अकाउंट से जमा-निकासी के अलग और बचत खाते से जमा-निकासी के अलग-अलग चार्ज तय किए हैं. लोन अकाउंट के लिए महीने में तीन बार के बाद जितनी बार ज्यादा पैसा निकालेंगे, 150 रुपये हर बार देने पड़ेंगे. बचत खाते में तीन बार तक जमा करना मुफ्त होगा, लेकिन इसके बाद चौथी बार जमा किया तो 40 रुपये देने होंगे. 

हालांकि जन-धन खाताधारकों को इस फीस में हल्की राहत दी गई है. उन्हें डिपॉजिट पर कोई चार्ज नहीं चुकाना होगा, लेकिन पैसे निकालने पर 100 रुपये देने होंगे. वरिष्ठ नागरिकों को भी चार्ज से कोई राहत नहीं दी गई है.
बाकी बैंक्स जैसे बैंक ऑफ इंडिया, पीएनबी, एक्सिस और सेंट्रल बैंक भी जल्द ही इस तरह के चार्ज लगाने पर फैसला लेंगे.

4. SBI बचत खातों पर कम ब्याज मिलेगा
कल से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के भी कुछ अहम नियमों में बदलाव होने जा रहा है. SBI के बचत खातों पर कम ब्याज मिलेगा. अब 1 नवंबर से जिन सेविंग्स बैंक अकाउंट में 1 लाख रुपए तक की राशि जमा है उस पर ब्याज की दर 0.25 परसेंट घटकर 3.25 परसेटं रह जाएगी. जबकि 1 लाख रुपए से ज्यादा की जमा पर अब रेपो रेट के अनुसार ब्याज मिलेगा. 

5. डिजिटल पेमेंट पर कोई चार्ज नहीं 
एक नवंबर यानि कल से अब पचास करोड़ रुपए से अधिक टर्नओवर वाले कारोबारियों के लिए डिजिटल पेमेंट लेना अनिवार्य होगा. RBI का यह नियम भी एक नवंबर से लागू हो जाएगा. नई व्यवस्था के मुताबिक, ग्राहक या मर्चेंट्स से डिजिटल पेमेंट के लिए कोई भी शुल्क या मर्चेंट डिस्काउंट रेट (MDR) नहीं वसूला जाएगा. ये नियम सिर्फ 50 करोड़ रुपये से ज्यादा वाले टर्नओवर पर ही लागू होगा. 

6. महाराष्ट्र में बैंक का टाइम टेबल बदलेगा
एक नवंबर से ही महाराष्ट्र में बैंकों का नया टाइम लागू होने जा रहा है. अब राज्य के सभी बैंक एक ही समय पर खुलेंगे और एक समय पर बंद होंगे. महाराष्ट्र में सभी बैंक्स सुबह 9 बजे से खुलकर शाम 4 बजे तक बंद होंगे. यह नियम सभी पब्लिक सेक्टर बैंक्स पर लागू होगा. हाल ही में वित्त मंत्रालय ने देश में बैंकों के कामकाज का समय एक जैसा करने का निर्देश दिया था. यह नियम उसी के बाद लागू किया जा रहा है. 

7. रेलवे बदलेगा ट्रेनों का टाइम टेबल
ट्रेन से सफर करने जा रहे हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है. कल से भारतीय रेल पूरे देश की ट्रेनों के टाइम टेबल को बदलने जा रही है. पहले ट्रेनों का टाइम टेबल 1 अक्टूबर से बदलने वाला था, लेकिन इस तारीख को आगे बढ़ा दिया गया. 1 नवंबर से ट्रेनों का नया टाइम टेबल जारी हो जाएगा. इस कदम से 13 हजार यात्री और 7 हजार मालभाड़ा ट्रेनों के टाइम बदल जाएंगे. देश की 30 राजधानी ट्रेनों के टाइम टेबल भी कल से बदल जाएंगे. 

8. चंडीगढ़ से न्यू दिल्ली के बीच चलेगी तेजस एक्सप्रेस
कल से बुधवार को छोड़कर चंडीगढ़ से न्यू दिल्ली के बीच तेजस एक्सप्रेस चलेगी. गाड़ी संख्या 22425 न्यू दिल्ली-चंडीगढ़ तेजस एक्सप्रेस न्यू दिल्ली रेलवे स्टेशन से प्रत्येक सेामवार, मंगलवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार रविवार को सुबह 9.40 पर चलेगी और दोपहर 12.40 पर चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पहुंचेगी. यानी आप 3 घंटे में चंडीगढ पहुंच जाएंगे.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top