Life Style

राशिफल 2 नवंबर: कन्या, धनु और मकर राशि वाले यात्रा में बरतें सावधानी, 12 राशियों का जानें, आज का राशिफल

Aaj Ka Rashifal: पंचांग के अनुसार आज 2 नवंबर 2020 को कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि है. आज चंद्रमा वृष राशि और सूर्य तुला राशि में है. आज नक्षत्र कृत्तिका है और वरियान योग का निर्माण हो रहा है. आज का दिन सभी राशियों के लिए कैसा रहेगा, जानते हैं-

मेष- आज के दिन पूरी ईमानदारी के साथ सभी आयामों पर काम करना होगा. पुराना कर्ज चुकाने का समय है, ग्रहों की स्थितियां भी उसी तरफ इशारा कर रहा है साथ ही कोशिश करें कि कोई कर्ज न लेना पड़े. अनावश्यक उधार भविष्य में परेशानी बढ़ा सकता है. नौकरी पेशा की बात करें तो कामकाज के लिए सहयोगी की मदद करें. व्यापारियों को आर्थिक मामलों को लेकर निर्णय लेते समय सावधान बरतने की जरूरत होगी. बेहतर फाइनेंशियल प्लानिंग से परिवार का भविष्य सुरक्षित करने की कोशिश करें. सेहत में आज गर्भवती महिलाएं अपनी सेहत के लिए सतर्क रहें. अचानक तबीयत खराब होने की आशंका है.

वृष- आज के दिन मन को उदास न होने दें, यदि मन खिन्न है तो मूड में बदलाव के लिए किताबें पढ़ें, इससे न सिर्फ जानकारी बढ़ेगी, बल्कि मन भी अच्छा महसूस होगा. ऑफिस में कामकाज समय बद्ध तरीके से पूरा करें, जल्द प्रगति की मौके बनेंगे. शिक्षा और स्टेशनरी से संबंधित कारोबार करने वाले व्यापारियों को आज निराश होना पड़ सकता है. युवाओं और विद्यार्थियों के लिए दिन सामान्य रहेगा. जीवन साथी के स्वास्थ्य में कुछ नरमी रहेगी. स्वास्थ्य को लेकर सिर के पीछे दर्द, सिर दर्द या कमर दर्द में तकलीफ होने की आशंका है. घर में बड़े भाइयों से संबंध सुधारने की जरूरत है.

मिथुन- आज के दिन आपका विनम्र स्वभाव ही आपके रिश्ते को मजबूती देगा. सैन्य विभाग से जुड़े लोगों को धैर्य रखने की जरूरत है, इन विभागों में काम कर रहे लोगों को अपनी सेहत का भी ख्याल रखना होगा. युवा अगर सैन्य विभागों की सरकारी नौकरी में प्लेसमेंट चाहते हैं तो तैयारी का स्तर और परिश्रम बढ़ाएं. स्वास्थ्य की स्थितियां अनुकूल रहेंगी, लेकिन गर्म पानी पीने से और लाभ होगा. युवा ऑनलाइन प्लेसमेंट की तलाश करें, विभिन्न वेबसाइट से इस संबंध में जानकारी लेकर खुद को अपडेट रखें. बच्चे के अच्छे प्रदर्शन के लिए लोगों को शिक्षा क्षेत्र के जानकारों के संपर्क में रहने की जरूरत है.

कर्क- आज के दिन प्लानिंग किए बिना कोई काम न करें, अंतरिक्ष में ग्रहों का नकारात्मक प्रभाव नुकसान कराने वाली चल रही है. पूरे दिन के कामकाज की लिस्ट बनाएं और तय समय पर काम पूरा करें, तो वहीं दूसरी ओर यदि आप तकनीक का इस्तेमाल करेंगे तो जल्दी और अच्छे परिणाम मिलेंगे. व्यापारियों के लिए दिन थोड़ा कष्टकर होगा. बड़े व्यापारी लेन-देन में पारदर्शिता रखकर ग्राहकों की पसंद को प्राथमिकता दें. हेल्थ में लगभग दिन सामान्य ही रहने वाला है, लेकिन मां की सेहत को लेकर विशेष अलर्ट रहने की जरूरत है. परिवार में प्यार से सभी को प्रसन्न रखें, बातचीत में सौम्यता बनाए रखें.

सिंह- छोटी-छोटी बातों को इग्नोर करें, उन्हें तूल देने से बेवजह की बहस और तनाव बढ़ेगा. कार्यस्थल पर विवाद की स्थिति बनती है तो भागीदारी कम से कम करें. घर में छोटे लोगों के साथ सामंजस्य बढ़ाएं. ऑफिस में वरिष्ठ लोगों से मार्गदर्शन मिलेगा. ध्यान रखें दी गई जिम्मेदारियां समय से त्रुटि रहित पूरा करें. व्यापार को लेकर कुछ कठिन फैसले करने पड़ सकते हैं, ध्यान रखें लाभ में आकर जल्दबाजी न करें. पेट संबंधी रोगों से परेशान लोगों की दिक्कतें बढ़ेंगी. बहुत अधिक सचेत रहने की जरूरत है. महिलाओं को हार्मोनल दिक्कतें होने की आशंका है, डॉक्टर की सलाह पर दवाई लेकर निदान पा सकते हैं.

कन्या – आज के दिन नकारात्मकता से दूर रहते हुए मानसिक तौर पर सक्रिय रहने की जरूरत है. करियर से जुड़ी दिक्कतें ठीक होती नजर आ रही हैं. सकारात्मक ऊर्जा के साथ काम करें लेकिन ऑफिस के कामकाज में जल्दबाजी नुकसानदेह हो सकती है. वहां के कामकाज को नियम कायदों के हिसाब से पूरा करें. युवा उच्च शिक्षा या नौकरी के लिए अपनी तैयारी और बढ़ाएं. कठिन विषयों पर फोकस करें. विद्यार्थी शिक्षकों की सलाह से अपने महत्वपूर्ण विषयों में अभ्यास बढ़ाएं. स्वास्थ्य को लेकर कान में दर्द की तकलीफ आज और बढ़ सकती है. परिवार में सबको साथ लेकर चलें अन्यथा संबंधों में दरार आ सकती है.

तुला- आज के दिन सफलता पानी है तो दूसरों की मदद के लिए भी तैयार रहें. गरीब परिवार की आर्थिक मदद के लिए हर संभव कदम उठाएं. व्यापारियों को कारोबार में चुनौती का सामना करना पड़ेगा. प्रतिद्वंद्वियों की पॉलिसी भी परखते रहें. सरकारी काम-काज में भी कठिनाई का दौर है, थोड़ा संभलकर कदम बढ़ाएं. युवाओं और विद्यार्थियों के लिए आज का दिन अच्छा बीतेगा. स्वास्थ्य को लेकर पित्त की मात्रा बढ़ेगी, जो एसिडिक अल्सर का भी रूप ले सकती है. राहत के लिए पानी का अधिक से अधिक सेवन करें. परिवार के साथ तनाव के क्षणों से दूर होकर हंसी मजाक करें, इससे कठिन समय कट जाएगा.

वृश्चिक- आज के दिन धन लाभ की संभावनाएं प्रबल हैं. पुराने किए गए निवेश पर पैनी नजर रखें. लाभ की गुंजाइश पर फैसला सोच समझ कर लें. मानसिक और शारीरिक तौर पर सक्रिय रहेंगे. काम की व्यस्तता थकान ला सकती है. काम में लापरवाही से नौकरी खतरे में भी आ सकती है. व्यापार को लेकर रचनात्मक करने की जरूरत है. वरिष्ठ लोगों से सलाह लेकर नए प्रोजेक्ट में इंवॉल्व हो सकते हैं. खानपान में लापरवाही वजन बढ़ाने वाली होगी, जो भविष्य में बीमारियों की वजह बनेगी. परिवार के सभी लोग एक दूसरे के सहयोग के लिए तत्पर हैं. किसी की पहल का इंतजार करना सही नहीं होगा.

धनु- आज के दिन अध्यात्मिक अभिरुचि में फोकस बढ़ाएं. रामचरितमानस का पाठ करें, इससे निस्संदेह आपकी परेशानियों का निवारण होगा. नौकरी पेशा से जुड़े लोगों को आज खासकर स्वास्थ्य को लेकर भी थोड़ी सजगता रखनी होगी. खुदरा व्यापारियों को उधार देने से बचना होगा, साथ ही पहले से दिया गया उधार भी वापस लेने की कोशिश करें. स्वास्थ्य को लेकर आज एलर्जी या किसी भी प्रकार की दवा के रिएक्शन की आशंका है, तो वहीं दूसरी ओर डॉक्टर के संपर्क में बने रहें. दवा और दिनचर्या दोनों नियमित रखें. संतान को लेकर चिंता हो सकती है. घर में मांगलिक प्रसंग की रूपरेखा बनेगी, आपको इसमें सम्मिलित होना होगा.

मकर- आज के दिन अपने मन मस्तिष्क का इस्तेमाल किसी को नुकसान पहुंचाने में कतई न करें. कोशिश करें कि विपरीत परिस्थिति में फंसा व्यक्ति कैसे बाहर निकल सके. व्यापारियों को कारोबार में सजगता रखने की जरूरत है. ध्यान रखें लेन-देन में कोई चूक ना हो. कार्यस्थल पर प्रोजेक्ट को समय से पूरा करने के लिए टीम को प्रोत्साहित करें. नेतृत्व देकर सबकी वाहवाही लूट सकते हैं. विद्यार्थियों को समय बिल्कुल बर्बाद करने की जरूरत नहीं है. स्वास्थ्य को लेकर बीपी की दिक्कत से जूझ रहे लोगों को गुस्से पर काबू करना होगा. परिवार के साथ खरीदारी करते समय रसोई से जुड़ा सामान जरूरत से ज्यादा न खरीदें.

कुम्भ- छोटी-छोटी समस्याओं पर घबराएं न, इसका निदान जल्द मिलेगा. मन में कोई नकारात्मक विचार आ रहे हैं तो कोशिश करें कि अच्छे व्यक्तियों के साथ बैठकर निवारण करें. बॉस की हर बात को गंभीरता से लेना होगा. विद्यार्थियों के लिए दिन परेशानियों भरा हो सकता है. युवा अपने टारगेट से भटकने ना पाएं. स्वास्थ्य को लेकर कैल्शियम की मात्रा वाले खानपान पर ध्यान दें. हड्डी रोग या जोड़ों के दर्द की तकलीफ हो सकती है. परिवार में विवाद होने पर मन खिन्न न करें. एक दूसरे के साथ कम्युनिकेशन गैप भविष्य की राह खराब करेगा. तत्कालिक घटनाओं को लेकर भविष्य की कोई बड़ी कल्पना न करें.

मीन- आज मन में द्वंद्व की स्थिति रहेगी, लेकिन खुद को कंफ्यूजन से बचाएं. अपनी इच्छा का काम पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास करें. ऑफिस के कामकाज में सहयोग की बढ़-चढ़कर मदद करनी पड़ सकती है. सरकारी कामकाज के दौरान अधिकारी से नोक झोंक की भी आशंका है. संयमित रहना फायदेमंद होगा. व्यापारियों को ग्राहकों से अच्छे से पेश आने की जरूरत है. खाने पीने की चीजों में ठंडी वस्तुओं का परहेज रखें, गला खराब होने से जुकाम की आशंका है. बुजुर्ग महिलाओं को स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां होंगी. मामा के घर से कोई अप्रिय समाचार मिल सकता है, घर में सभी को सहयोग देने की परंपरा बनाएं.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top