MUST KNOW

Unlock 5.0: इस राज्य में 2 नवंबर से खुलेंगे स्कूल, ऑड-ईवन सिस्टम होगा लागू

दिसपुर/गुवाहाटी: कोरोना महामारी की वजह से पिछले 7 महीने से बंद स्कूलों को खोलने का आदेश असम सरकार ने दिया है. हालांकि असम सरकार ने ऑड-ईवन फॉर्मूला लागू करते हुए 2 नवंबर से स्कूलों को खोलने का फैसला किया है. असम शिक्षा विभाग (Assam Education Department) के इस आदेश के मुताबिक सिर्फ छठीं से 12वीं कक्षा तक के ही स्कूल खोले जाएंगे और इसके लिए सभी स्कूलों को सख्त कोरोना गाइडलाइन्स का भी पालन करना होगा, क्योंकि सरकार ने एसओपी (Standard Operating Procedure) भी जारी किया है.

स्कूलों में ऑड-इवेन फॉर्मूला
असम सरकार ने स्कूलों को कक्षाओं के हिसाब से ऑड-इवेन सिस्टम (Odd-even system) से खोलने का फैसला लिया है. कक्षा 6, 8, 10 और 12वीं के बच्चे सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को स्कूल जाएंगे, जबकि 7वीं, नौंवी और ग्यारहवीं के बच्चे मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को स्कूल जाएंगे.

ऑड-इवेन के अलावा दो पालियों में पढ़ाई
सरकार के फैसले के मुताबिक सिर्फ ऑड-ईवन ही नहीं, बल्कि बच्चों की पढ़ाई दो पालियों में होगी. पहली पाली में सुबह 8 बजे से 12 बजे तक पढ़ाई होगी, जबकि दूसरी पाली में 12.30 बजे से 3.30 बजे शाम तक. हालांकि किस शिफ्ट में किस कक्षा के बच्चे आएंगे, इसका फैसला स्कूलों के प्रधानाध्यापकों पर छोड़ दिया गया है.

ऑनलाइन माध्यम से जारी रहेगी पढ़ाई
सरकार ने उच्च शिक्षण संस्थानों, इंजीनियरिंग कॉलेजों, पॉलिटेक्निक संस्थान को लेकर भी गाइडलाइन्स जारी की है. इस बीच सरकार ने ये साफ कहा है कि ऑनलाइन शिक्षा जारी रहेगी. असम में अबतक कोरोना के 2.06 लाख मामले सामने आ चुके हैं.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top