MUST KNOW

अब वीडियो कॉलिंग का मजा होगा दोगुना, Google Meet में आया ये शानदार फीचर

नई दिल्ली: Work From home के इस दौर में वेबिनार और ऑनलाइन मीटिंग (Online Meeting) अब आम हो गई हैं. ऐसे में वीडियो कॉलिंग के दौरान बैकग्राउंड हमेशा से ही अहम रहा है. अब खबर आ रही है कि Google Meet ने यूजर्स के लिए बैकग्राउंड चेंज करने का ऑप्शन एंड्रॉयड और iOS यूजर्स के लिए भी शुरू कर दिया है. सबसे खास बात ये है कि यूजर्स अपने बैकग्राउंड के लिए खुद ही किसी फोटो को चुन सकते हैं. यूजर्स को किसी प्री फिक्स्ड बैकग्राउंड पर निर्भर नहीं रहना होगा.

Google ने अपने आधिकारिक ब्लॉग के जरिए जानकारी दी है कि अब गूगल मीट का विस्तार कर दिया गया है. कंपनी का कहना है कि बैकग्राउंड बदलने का विकल्प डिफ़ॉल्ट रूप से बंद है और Google Meet के यूजर्स को इसे मैन्युअल रूप से चालू करना होगा. गूगले मीट वीडियो में बैकराउंड बदलने से पहले यूजर्स को पहले मीटिंग सलेक्ट करनी होगी और बाद चेंज बैंकराउंड चुनना होगा. यह स्क्रीन के दाईं तरफ सबसे नीचे से सलेक्ट होगा.

बैकग्राउंड बदलना बेहद आसान
प्राप्त जानकारी के मुताबिक अगर आप किसी वीडियो कॉल के दौरान आपने बैकग्राउंड बदलना चाहते हैं तो ऐप खोलें. अब इसके दाईं ओर नीचे तीन वर्टिकल लाइन पर क्लिक करें. अब यहां से आप आपने बैकग्राउंड को चुन सकते हैं. इसके अलावा कॉलिंग के दौरान ब्लर होने की समस्या को भी खुद ठीक कर सकते हैं. गूगल ने कहा है कि कस्टम बैकग्राउंड का ऑप्शन सीधे ब्राउजर में काम करेगा और इसके लिए किसी अतिरिक्त सॉफ्टवेयर या एक्सटेंशन की आवश्यकता नहीं होगी.

गूगल ने कस्टम बैकग्राउंड ChromeOS और Chrome ब्राउजर विंडो तथा Mac डेस्कटॉप के लिए होगा. यह ऑप्शन वीडियो के दौरान आने वाली बाधाओं को दूर करने के लिए लाया गया है. गूगल मीट के नियमित यूजर्स और गूगल वर्कस्पेस के अलावा एंटरप्राइज यूजर्स के लिए फीचर उपलब्ध होगा.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top