MUST KNOW

पीएम आवास: तैयार रखे हैं ये डॉक्युमेंट, तो इस दिवाली होम लोन पर भारी छूट का उठाएं फायदा

PM Awas Yojana: आमतौर पर भारत में बहुत से लोग दिवाली या दशहरा के अवसर पर नया घर लेने की तैयारी करते हैं. कई रिपोर्ट ये इशारा कर रही हैं कि कोविड 19 के बाद से अनलॉक के फेज में अब घरों की डिमांड सुधरी है. दिवाली का त्योहार करीब है, ऐसे में हो सकता है कि आप भी नया घर लेने का प्लान कर रहे हैं. अगर पहली बार घर खरीदने का प्लान है तो केंद्र सरकार की पीएम आवास योजना का लाभ उठाना ना भूलें. इस योजना के तहत 18 लाख रुपये तक लोने लेने वालों को ब्याज में दूट का फायदा मिलता है. यह छूट अलग अलग कअेगिरी में 2.67 लाख रुपये तक हो सकती है.

क्या है यह योजना

प्रधानमंत्री आवास योजना भारत में सरकार द्वारा शुरू की गई स्कीम है, जिसका उद्देश्य लोगों को शहरी और ग्रामीण इलाकों में सस्ते घर उपलब्ध करवाना है. यह योजना 25 जून, 2015 को शुरू की गई थी. इसके तहत पहली बार घर खरीदने वालों को CLSS या क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी दी जाती है. यानी घर खरीदने के लिए होम लोन पर ब्याज सब्सिडी प्रदान की जाती है. यह सब्सिडी अधिकतम 2.67 लाख रुपये तक हो सकती है. यह केंद्र सरकार द्वारा स्पांसर्ड स्कीम है. इसका फायदा 31 मार्च 2021 तक उठाया जा सकता है.

ये डॉक्युमेंट्स है जरूरी

सैलरीड क्लास

  • आईडेंटिटी प्रूप के लिए PAN कार्ड, वोटर आईडी, आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, सरकार द्वारा जारी कोई भी फोटो आईकार्ड, रिकगनाइज्ड अथॉरिटी या पब्लिक सर्वेट से प्राप्त फोटो सहित कोई लेटर.
  • एड्रेस प्रूफ के लिए वोटर कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, इंश्योरेंस, रेसिडेंस एड्रेस सर्टिफिकेट, स्टांप पेपर पर रेंट एग्रीमेंट या बैंक पासबुक पर लिखा पता.
  • इनकम प्रूफ के लिए पिछले 6 माह का बैंक स्टेटमेंट, ITR की रसीद, पिछले 2 महीने की सैलरी स्लीप
  • प्रॉपर्टी प्रूफ के लिए सेल्स डीड, सेल/परचेज एग्रीमेंट, उपलब्ध हो तो प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, पेमेंट की रसीद.

नॉन सैलरीड

  • आईडेंटिटी प्रूप के लिए PAN कार्ड, वोटर आईडी, आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, सरकार द्वारा जारी फोटो आईकार्ड मान्य होगा.
  • एड्रेस प्रूफ के लिए वोटर कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, यूटिलिटी बिल की कॉपी, इंश्योरेंस, बैंक पासबुक पर लिखा पता, रेसिडेंस एड्रेस सर्टिफिकेट, स्टांप पेपर पर रेंट एग्रीमेंट
  • इनकम प्रूफ के लिए पिछले 2 फाइनेंशियल ईयर का ITR, बैलेंसशीट और प्रॉफिट व लॉस अकाउंट, 6 महीने की सेविंग अकाउंट स्टेटमेंट और बिजनेस एंटिटी के लिए 6 महीने का करंट अकाउंट स्टेटमेंट
  • प्रॉपर्टी प्रूफ के लिए सेल्स डीड, सेल/परचेज एग्रीमेंट, उपलब्ध हो तो प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, पेमेंट की रसीद.

18 लाख तक सालाना इनकम वालों का फायदा

अगर आपकी आय 6 लाख रुपये तक सालाना है तो 6 लाख रुपये के लोन पर 6.5 फीसदी की क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी मिलेगी.
12 लाख रुपये तक की सालाना कमाई वालों को 9 लाख रुपये तक के लोन पर 4 फीसदी ब्याज सब्सिडी मिलेगी.
18 लाख रुपये तक की सालाना कमाई वालों को 12 लाख रुपये तक के लोन पर 3 फीसदी ब्याज सब्सिडी मिलेगी.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top