MUST KNOW

LPG गैस सिलेंडर इन 5 तरीकों से कर सकते हैं बुक, जानिए क्‍या है पूरा प्रोसेस

नई दिल्ली: 1 नवंबर से LPG सिलेंडर की डिलीवरी (LPG Cylinder delivery) और बुकिंग का तरीका बदल गया है. नए डिलिवरी सिस्टम  में बुकिंग के लिए Indane का नंबर भी बदल गया है. इंडेन ने अपने ग्राहकों को SMS के जरिए उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर नया नंबर भेजा है. इसके जरिए आप गैस Refill बुक करा सकते हैं. साथ ही whatsapp के जरिए भी सिलेंडर को बुक कर सकते हैं. LPG गैसे सिलेंडर बुक करने के लिए आपके पास 5 तरीके हैं.  

5 तरीकों से बुक कर सकते हैं LPG सिलेंडर

1. गैस एजेंसी या डिस्ट्रीब्यूटर को बोलकर कर सकते हैं
2. मोबाइल नंबर पर कॉल करके गैस बुक कर सकते हैं
3. वेबसाइट https://iocl.com/Products/Indanegas.aspx पर जाकर ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं
4. कंपनी के WhatsApp नंबर पर भी बुकिंग हो सकती है
5. Indane का ऐप डाउनलोड कर भी सिलेंडर बुक कर सकते हैं.

Whatsapp पर कराएं बुकिंग
Indane के ग्राहक हैं तो अब आप नए नंबर 7718955555 पर कॉल कर गैस बुक करा सकते हैं. WhatsApp पर भी बुकिंग हो सकती है. WhatsApp मैसेंजर पर REFILL टाइप कर उसे 7588888824 पर भेज दें. यह संदेश रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ही भेजें.

Delivery Authentication Code लगेगा

OTP प्रोसेस से डिलीवरी को Delivery Authentication Code (DAC) कहा गया है. तेल कंपनियां DAC को सबसे पहले 100 स्मार्ट शहरों में शुरू करेंगी. सिलेंडर बुकिंग के बाद ग्राहक के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर कोड आता है. डिलीवरी पर्सन को कोड दिखाने के बाद ही सिलेंडर की डिलीवरी हो रही है. जब तक यह कोड नहीं बताएंगे तब तक डिलिवरी पूरी नहीं होगी और स्टेट्स पेंडिंग में ही रहेगा.

2 मिनट में मोबाइल नंबर अपडेट कराएं

अगर ग्राहक का मोबाइल नंबर अपडेट नहीं है तो डिलीवरी पर्सन एक ऐप के जरिए इसे Real time अपडेट भी कर पाएगा और कोड जनरेट करेगा. यानि डिलिवरी के वक्त आप उस ऐप की मदद से अपना मोबाइल नंबर डिलिवरी ब्वॉय के जरिए ही अपडेट करा सकते हैं. ऐप के जरिए Real time बेसिस पर मोबाइल नंबर अपडेट हो जाएगा. इसके बाद उसी नंबर से कोड भी जेनरेट करने की सुविधा होगी.

गलत जानकारी पड़ेगी महंगी
गलत जानकारी के कारण उनके गैस सिलेंडर की डिलीवरी बंद हो सकती है. 100 स्मार्ट शहरों के बाद यह दूसरे शहरों में भी यह लागू होगा. यह सिस्टम कमर्शियल सिलेंडरों के लिए काम नहीं करेगा.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top